केरल की 96 वर्षीय महिला साक्षरता मिशन परीक्षा में 98 प्रतिशत स्कोर के साथ शीर्ष पर

आलप्पुषा, केरल : केरल के एक 96 वर्षीय महिला ने केरल साक्षरता मिशन अथॉरिटी द्वारा 98 प्रतिशत स्कोर के साथ क्वालीफाइंग क्लास IV परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है। मुख्यमंत्री के सम्मेलन हॉल में उन्हें आज 1 नवंबर को मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन से योग्यता प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। आलप्पुषा के मुट्टोम गांव के कार्तियानिम्मा कृष्णपिला कभी स्कूल नहीं गई थी। वह पास के कुछ मंदिरों में एक सफाई स्टाफ के रूप में काम करती है। पीएस सरेलाथा, साक्षरता मिशन अथॉरिटी के निदेशक ने कहा राज्य स्तर पर पांच स्तरों में आयोजित समकक्ष परीक्षा के लिए कार्त्यामामा कक्षा IV में शीर्ष स्थान पर 98 अंकों के साथ शीर्ष पर है ।

सरेलाथा ने इंडिया टुडे को बताया, “वह नव-साक्षरता योग्यता परीक्षा में सबसे ऊपर है। हम सभी को उनकी महान उपलब्धि पर गर्व है। वह स्वेच्छा से कक्षा के लिए शामिल हुई थीं।” केरल राज्य साक्षरता मिशन अथॉरिटी ने राज्य में 100 प्रतिशत साक्षरता हासिल करने के लिए गणतंत्र दिवस (26 जनवरी, 2018) पर ‘अक्षरलाक्षम’ परियोजना को ध्वजांकित किया। पहले चरण में, 47,241 अशिक्षितों के लिए साक्षरता कक्षाएं परियोजना के हिस्से के रूप में शुरू हुईं, जहां मिशन के 2,086 निरंतर शिक्षण केंद्र स्थित थे।

महिंद्रा समूह और केंद्रीय पर्यटन मंत्री अल्फन्स कन्नंतनम के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा सहित कई हस्तियों ने सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीर साझा की है।
“मुझे खुशी है कि मुझे अच्छे अंक मिल गए हैं। अब मुझे पता है कि कैसे पढ़ना, लिखना और गणना करना है,” करथीयनिमा ने इंडिया टुडे को बताया। उनके महान पोते-12 वर्षीय अपर्णा और 9 वर्षीय अंजना ने उन्हें सबक सीखने में मदद की।

“हमारे दिनों में, महिलाएं स्कूल कभी नहीं गईं। जब मेरी छोटी बेटी अम्मीमिनियामा 2016 में दसवीं समकक्ष परीक्षा में योग्य रही, तो मैंने इसे एक चुनौती के रूप में लिया।” एक स्कूल छोड़ने वाले 51 वर्षीय अमीनिनियामा ने निरंतर शिक्षा कक्षाओं में भाग लेने के बाद परीक्षा उत्तीर्ण की थी। उनके प्रशिक्षक, के साथी, भी उनके लिए सभी प्रशंसा करते हैं।

उसके 54 वर्षीय साथी ने कहा “मेरे 27 वर्षीय साक्षरता मिशन के काम में, मैंने कभी भी छात्र से इतना उत्साह नहीं देखा है। उसकी अच्छी याददाश्त है और अधिक जानने के लिए उत्सुक है,” 54 वर्षीय साथी, जो आशा कार्यकर्ता भी हैं।

केन्द्रीय पर्यटन मंत्री के जे अल्फोन्स, जिन्होंने 1988-90 के दौरान जिला कलेक्टर के रूप में कोट्टायम में साक्षरता आंदोलन का नेतृत्व किया था, ने कहा, “96 में, वह केरल में साक्षरता मिशन आंदोलन के लिए मशालदार हैं। मैं उनके दृढ़ संकल्प के लिए उनकी प्रशंसा करता हूं इस उम्र को साक्षर बनने के लिए। ” Karthiyaniamma अगले कार्यकाल में अंग्रेजी सीखना चाहती है। उसने कहा “मेरे महान भव्य बच्चे एक अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय में पढ़ रहे हैं। मैं भी अंग्रेजी सीखना चाहती हूं,” ।