तीन महीने बाद आप ATM से निकाल सकेंगे ₹200 के नए नोट

नई दिल्ली। रिजॉर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा लॉन्च किए गए 200 रुपए के नोटों को एटीएम तक पहुंचने में अभी तीन महीने तक का समय लग सकता है। एटीएम को नए नोट के लिए तैयार किया जा रहा है।

कुछ बैंकों ने अपनी एटीएम कंपनियों को मशीनों में नए नोट के लिए टेस्टिंग करने का निर्देश दिया है, हालांकि उनके पास नए नोट की खेप अभी तक नहीं पहुंची है।

आरबीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि 200 रुपए के नए नोट की सप्लाई जल्द शुरू हो जाएगी। हालांकि, एटीएम कंपनियों का कहना है कि उन्हें अभी तक आरबीआई की तरफ से नए नोट के लिए एटीएम में बदलाव करने के बारे में कोई निर्देश नहीं मिला है।

उन्होंने बताया कि कुछ बैंकों ने शुरुआती जानकारी के आधार पर अपनी एटीएम कंपनियों से नए नोटों के टेस्टिंग करने के लिए कहा है, 200 रुपये के नोटों का साइज काफी अलग है।

बता दें कि देश भर में करीब 2.25 लाख एटीएम में नए नोट के लिए बदलाव किए जाने हैं।  एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नॉलजीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी रवि बी गोयल ने कहा, ‘आरबीआई से निर्देश मिलने के बाद देश भर की मशीनों में बदलाव कर दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘ मशीनों को नए नोटों के लिए पूरी तरह तैयार करने में 90 दिनों का समय लगेगा, हालांकि इस दौरान एटीएम को बंद नहीं किया जाएगा, लोगों के लिए एटीएम उसी तरह चलते रहेंगे जैसे कि अभी चल रहे हैं।