पाकिस्तानी ने मेडिकल वीज़ा के लिए सुषमा स्वराज से लगाई गुहार कहा- अल्लाह के बाद आप हमारी आखिरी उम्मीद

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से एक पाकिस्तानी नागरिक ने वीजा के लिए गुहार लगाई है, उसे भारत में अपने भाई के इलाज  कराने के लिए वीज़ा चाहिए।

शहबाज इकबाल ने ट्वीट किया था कि अल्लाह के बाद आप हमारी आखिरी उम्मीद हैं, कृप्या इस्लामाबाद एंबेसी (पाकिस्तान में भारत का दूतावास) से हमें मेडिकल वीजा देने के लिए कहें। शहजाब इकबाल को अपने भाई के लीवर के इलाज के लिए भारत का वीजा चाहिए।इस ट्वीट के जवाब में सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया कि भारत आपकी उम्मीद को पूरी करेगा, हम आपको तुरंत वीजा जारी करेंगे।

विदेश मंत्री ने 4 पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा देने का ऐलान किया है, जिन्हें भारत में इलाज की जरूरत है। आपको बता दें कि तीन दिन पहले ही इस्लामाबाद ने भारत पर मानवीय मुद्दों पर “राजनीतिकरण” का आरोप लगाया था।

विदेश मंत्री ने एक और पाकिस्तानी नागरिक साजिदा बख्श को भी मेडिकल वीजा देने की बात कही। साजिदा को भी भारत में अपना लीवर ट्रांसप्लांट कराना है। इनके अलावा किश्वर सुल्ताना को भी नोएडा के एक हॉस्पिटल में लीवर ट्रांसप्लांट कराना है। सुल्ताना को भी वीजा देने का आश्वासन दिया है। स्वतंत्रता दिवस पर विदेश मंत्रालय ने घोषणा की थी कि भारत सभी पाकिस्तानी रोगियों को मेडिकल वीजा प्रदान करेगा।

 मंत्रालय ने मई में घोषणा की थी कि तत्कालीन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश सलाहकार सरताज अजीज की सिफारिश का केवल एक पत्र पाकिस्तानी नागरिक को भारत के लिए मेडिकल वीजा दिलाने में सक्षम होगा। इस कार्रवाई को इस्लामाबाद द्वारा बहुत अफसोसजनक कहा गया था।
हालांकि 15 अगस्त 2017 के बाद से किसी भी पाकिस्तानी नागरिक को भारत ने मेडिकल वीजा के लिए मना किया है।