हाई-प्रोफाइल चुनाव जीत के बाद, स्मृति ईरानी की चुपचाप वापसी

नई दिल्ली : शुक्रवार दोपहर को पूर्ण मंत्रालय की सूची सार्वजनिक होने के तुरंत बाद, स्मृति ईरानी ने टीवी कैमरों की चकाचौंध से दूर, केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय का प्रभार लेने के लिए उद्योग भवन में एक शांत प्रवेश किया। ईरानी द्वारा अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लगभग 55,000 मतों से हराने के बाद उम्मीदें अधिक थीं। उन्हें दिया गया दूसरा पोर्टफोलियो महिला और बाल विकास (डब्ल्यूसीडी) है, जिसे वह सोमवार को संभालेंगी। वह डब्ल्यूसीडी मंत्री के रूप में मेनका गांधी को सफल करती हैं।

पहले की मोदी सरकार में, ईरानी ने पहली बार मानव संसाधन विकास और उसके बाद सूचना और प्रसारण मंत्रालयों को जुलाई 2016 में वस्त्र आवंटित करने से पहले रखा था। कुछ समय के लिए, उन्होंने I & B और कपड़ा मंत्रालयों का एक साथ प्रभार संभाला। लगभग 5 बजे, ईरानी उद्योग भवन में प्रवेश किया, जहाँ मंत्रालय है। मंत्रालय के अधिकारियों के साथ एक संक्षिप्त बैठक के बाद, वह शाम 5.30 बजे कैबिनेट बैठक के लिए रवाना हुई। कपड़ा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि ईरानी ने अगले पांच वर्षों के लिए कुछ लक्ष्यों को रेखांकित किया है।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “वह चाहती थीं कि मंत्रालय रोजगार और आय सृजन पर ध्यान केंद्रित करे, निर्यात को बढ़ावा दे और अगले 100 दिनों में हितधारकों के साथ विचार-विमर्श करे और अंतरालों का मूल्यांकन करवाए।” अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय अब निर्यात को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से पूर्वोत्तर से शिल्पकारों के डिजाइन हस्तक्षेप और विपणन उत्पादों के क्षेत्रों में काम करना चाहता है।