अंतरिक्ष अन्वेषण में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को प्रोत्साहित करने की कवायद

विज्ञान में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)मशीनों को प्रायः सहायता प्रदान की जा सकती है और यहां तक ​​कि अंतरिक्ष में मनुष्यों को भी बचाया जा सकता है। अंतरिक्ष अन्वेषण की वास्तविकता एक्सप्लाननेट्स के अनुसंधान, माप और मैपिंग में स्मार्ट मशीनों के बढ़ते उपयोग के व्यापक रूप से प्रतिबिंबित है।

यह इस महीने या यहां तक ​​कि इस वर्ष भी नहीं हो सकता है कि मानव जाति आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मशीन अंतरिक्ष पर्यावरण में मानव शोधकर्ताओं की जगह प्रतिस्थापित किया जाए। हालांकि, एआई प्रौद्योगिकियों को आज अंतरिक्ष अन्वेषण में सक्रिय रूप से लागू किया जा रहा है, जोखिम को कम किया जा रहा है और संचालन की लागत में सुधार हुआ है।

सरे विश्वविद्यालय में स्वायत्त प्रणालियों और रोबोटिक्स (स्टार) लैब और स्पेस स्वायत्त प्रणालियों के प्रमुख डॉ यांग गाओ ने अंतरिक्ष के दूरस्थ माहौल की खोज में एआई का उपयोग करने के प्रमुख फायदों का वर्णन किया।

उन्होंने कहा “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मानव को अंतरिक्ष के खतरनाक माहौल में काम करने से रोकने में मदद करता है, संभावित रूप से सुरक्षा में सुधार या संचालन की लागत को कम करने में भी मदद करता है। निर्णय लेने की क्षमताओं के साथ एआई उत्पादकता में सुधार करने में भी मदद कर सकती है जो अंतरिक्ष अन्वेषण में अवसरवादी विज्ञान का जवाब देने में सक्षम है।”

रोबोटिक्स और स्वायत्त प्रणालियों के विकास में लगभग 20 वर्षों का शोध अनुभव होने के कारण, डॉ गाओ यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्कोस के संयुक्त मिशन, एक्सोमारर्स रोवर के चरण ए अध्ययन में शामिल थे, जिसका लक्ष्य मंगल ग्रह पर जैविक या भूगर्भीय गतिविधि के संकेत को खोजना है।

डॉ गाओ ने कहा कि “एक्सोमार रोवर (या एक्सोमार 2020) मिशन में ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑपरेशन के लिए रोवर पर स्वायत्त नेविगेशन से लेकर विभिन्न एआई प्रौद्योगिकियां शामिल हैं। मैं एक्सोमार रोवर के चरण ए अध्ययन में शामिल था जहां टीम ने रोवर चेसिस डिज़ाइन का विश्लेषण और प्रदर्शन किया था और”।

एक्सोमार रोवर जीवन के संकेतों की खोज करने, ड्रिल के साथ नमूने एकत्र करने और अगली पीढ़ी के उपकरणों के साथ उनका विश्लेषण करने के लिए मंगल ग्रह की सतह पर यात्रा करेगा। ग्रह डेटा एनालिटिक्स में, जैसे बाहरी अंतरिक्ष डेटा संचरण और अंतरिक्ष नेविगेशन में, अंतरिक्ष यात्री को पर्यावरण की शत्रुता के कारण मशीनों पर भरोसा करने में सक्षम होना चाहिए।

गहरे अंतरिक्ष की खोज में, एआई के पास पृथ्वी आधारित शोधकर्ताओं और केंद्रों के साथ संवाद करने की आवश्यकता को कम करने की क्षमता है। नासा के अनुसार, प्रकाश की गति पर भी प्रति सेकंड लगभग 186,000 मील, रेडियो संदेश मंगल तक पहुंचने के लिए कम से कम 11 मिनट लेते हैं (पृथ्वी से इसकी अलग दूरी के आधार पर)। समय में देरी, अंतरिक्ष में बहुत दूर, जब अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर सहयोगियों से मदद पर निर्भर करते हैं तो असुविधाजनक होते हैं। स्मार्ट मशीनों पर निर्भरता तेजी से बढ़ने के साथ-साथ स्पॉट फैसले जीवन-बचत साबित कर सकते हैं।

उन्होंने कहा “अंतरिक्ष अनुप्रयोगों के लिए एआई रोबोट सिस्टम के डिजाइन और विकास में विश्वसनीयता और सुरक्षा आवश्यक है। उन मशीनों को जिन्हें हम अंतरिक्ष में विकसित करते हैं और उड़ते हैं उन्हें सत्यापित करने आवश्यकता होती है ताकि वे कार्यात्मक और प्रदर्शन आवश्यकताओं दोनों को पूरा कर सकें।”

समय की देरी की वजह से, गहरे अंतरिक्ष की खोज करने वाले मानव और रोबोटिक दल पृथ्वी पर सहयोगियों से रेडियो की सहायता पर कम निर्भर रहना चाहिए। अंतरिक्ष में बहुत दूर, अंतरिक्ष यात्रियों को केवल 10 मिनट या उससे कम समय में जटिल योजनाएं तैयार नहीं करनी पड़ेगी, लेकिन उन्हें खुद को मुश्किल, विभाजित-दूसरे निर्णय लेने की आवश्यकता हो सकती है।

सफल अंतरिक्ष अनुसंधान परियोजनाओं के लिए माप और डेटा संग्रह में उच्च सटीकता आवश्यक है। विश्व के पहले सटीक गठन उड़ान मिशन, ईएसए की प्रोबा 3,2020 के अंत में लॉन्च होने के लिए, एक साथ उड़ान भरने वाले उपग्रहों की एक जोड़ी और गठन फ्लाइंग टेक्नोलॉजीज साबित करने के लिए अंतरिक्ष में ‘बड़ी कठोर संरचना’ के रूप में एक निश्चित कॉन्फ़िगरेशन बनाए रखेगी। परियोजना का उद्देश्य सौर रिम के करीब सूर्य की तुलना में सूर्य की रिम के करीब अध्ययन करना है। वैज्ञानिक भी दो अंतरिक्ष यान की सटीक स्थिति की उपलब्धि को मापने के लिए प्रोबा 3 को नियोजित करने की योजना बना रहे हैं।

अंतरिक्ष अन्वेषण में मनुष्यों की सहायता के लिए बनाए गए रोबोटों में से, नासा और जनरल मोटर्स द्वारा डिजाइन किए गए रोबोनॉट 2, बहुत अधिक humanoid दिखता है। रोबोनॉट बनाने में, नासा का लक्ष्य रोबोट का उपयोग करके मानव “निर्माण और खोज की क्षमता” का विस्तार करना था। न केवल किया