राम रहीम के कमांडो से AK-47, गोलियां और पेट्रोल बम बरामद, हिंसा के बाद सरकार ने दिया समागम केंद्रों की तलाशी का आदेश

राम रहीम के कमांडो से AK-47, गोलियां और पेट्रोल बम बरामद, हिंसा के बाद सरकार ने दिया समागम केंद्रों की तलाशी का आदेश

बलात्कार के दोषी राम रहीम के भक्तों से पुलिस ने एके-47 जैसे खतरनाक हथियार जब्त किये हैं । केन्द्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि ने जानकारी दी है कि एके-47 के अलावा पुलिस ने राम रहीम के भक्तों से माउजर, दो रायफल और गोलियां भी बरामद की है। हरियाणा पुलिस ने इस मामले में पंचकुला से अबतक 524 लोगों को गिरफ्तार किया है।

राम रहीम के समर्थकों के खिलाफ देशद्रोह के दो केस भी जब्त किये गये हैं। हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव डी एस देसी ने कहा, ‘ एक एके -47, एक माउजर, दो रायफल, पांच पिस्तौल जब्त किये गये है, हमने देशद्रोह के आरोपों के तहत मुकदमा दर्ज किया है।’ इस बीच रियाणा सरकार ने राज्य में डेरा सच्चा सौदा के सभी समागम केंद्रों की तलाशी के आदेश दिए हैं।

ये सख़्त निर्देश डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को बलात्कार के एक मामले में दोषी ठहराने के बाद हुई हिंसा और आगजनी के एक दिन बाद दिए गए हैं । इस हिंसा में 31 लोगों की मौत हो गई और सैंकड़ों लोग घायल हो गए हैं।

राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राम निवास ने बताया ‘‘हमने हरियाणा में कहीं भी स्थित डेरा सच्चा सौदा के सभी ‘नाम चर्चा घरों’ (समागम केंद्रों) की तलाशी लेने के आदेश दिए हैं।’’ उन्होंने आगे बताया ‘‘हमने सुरक्षार्किमयों से कहा है कि वह सभी डेरा केंद्रों की अच्छी तरह से तलाशी लें और किसी भी तरह के हथियार मिलने पर उसे जब्त कर लें।’’

इस छापामारी में सिरसा में मौजूद डेरा मुख्यालय और पंचकूला के समागम केंद्र शामिल होंगे। राम निवास ने राज्य में स्थिति के नियंत्रण में होने का दावा किया है और कहा कि सेना के साथ ही अर्धसैनिक बलों को सिरसा और पंचकूला में तैनात किया गया है।

हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस.धेसी ने मीडिया से कहा, “हमने डेरा के अनुयायियों और प्रबंधन से परिसर शांतिपूर्वक बाहर निकलने की अपील की है। अब तक सेना की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है।”

डेरा मुख्यालय के पास शुक्रवार को अर्धसैनिक बलों की डेरा समर्थकों से झड़प हुई थी, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी और सात अन्य घायल हो गए थे। सूत्रों के मुताबिक, मुख्यालय में अब भी हजारों की संख्या में डेरा अनुयायी जमा हैं। हरियाणा प्रशासन ने सुरक्षा बलों को राज्य में डेरा परिसरों पर कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। डेरा अनुयायियों से इन परिसरों से निकलने को कहा गया है।

हालांकि सवालों के घेरे में हरियाणा की खट्टर सरकार है क्योंकि जब मालूम था कि 25 को राम रहीम पर कोर्ट फैसला सुनाएगा तो पहले ही सख्त कदम क्यों नहीं उठाए गए हैं । हाईकोर्ट ने भी खट्टर सरकार को तलाड़ते हुए कहाकि राजनीतिक फायदे के लिए आपने आपने शहर जलने दिया ।

Top Stories