सीरिया के संकट पर अमेरिकी प्रोपगेंडा का खुलासा करता एक डॉक्यूमेंटरी फिल्म

एक नया छोटा डॉक्यूमेंटरी फिल्म का उद्देश्य हॉलीवुड के प्रोड्यूसरों द्वारा अमेरिकी स्वार्थ के लिए तैयार किए गए प्रचार प्रोपगेंडा को उजागर करने और नेटफ्लिक्स जैसे बड़े पैमाने पर बाजार चैनलों के माध्यम से वितरित करने की लंबी चुनौती से निपटना है। अमेरिकी मीडिया ने वर्षों से युद्ध रिपोर्टिंग में प्रचार किया है। 1980 के दशक में अमेरिका द्वारा प्रशिक्षित अफगान मुजाहिदीन सेनानियों को राष्ट्रपति और प्रेस द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों के रूप में सम्मानित किया गया था। लेकिन जब सीरिया की बात आती है, तो व्हाइट हेल्मेट्स जैसे संदेहपूर्ण पश्चिमी-वित्त पोषित समूहों से सीरिया के सुन्नी मुसलमानों के नरसंहार के लिए इस्तेमाल होता है।

एक ऐसे युद्ध में जहां सोशल मीडिया द्वारा वीडियो से सीरिया में बमबारी अभियान बढ़ाए हैं और सीएनएन एंकरों ने बच्चों पर चिल्लाया है जिनका आरोप है के ये सरकार से पीड़ित हैं। जबकि (उनके माता-पिता, वास्तव में, सरकार का समर्थन करते हैं), इस सोशल मीडिया के जमाने में अमेरिकी जनसंख्या के लिए अच्छी जानकारी प्राप्त करना बेहद मुश्किल है।

डॉक्यूमेंटरी और आरटी अमेरिका के संवाददाता डेन कोहेन ने सीरिया के बारे में पश्चिमी मीडिया द्वारा प्रचारित कई झूठों का खुलासा किया है, जिसका शीर्षक “The Syria Deception: Al Qaeda goes to Hollywood.” है। 24 मिनट की जांच देश में शासन परिवर्तन के साथ-साथ उनके अल-कायदा के जुड़े हुए लोगों के लिए दबाव डालने के लिए अपने मंचों का उपयोग करके “विशेषज्ञों” और “पत्रकारों” पर पालक झपकाती है। वॉशिंगटन में न्यूकॉन्सरर्वेटिव मिडिल ईस्ट इंस्टीट्यूट थिंक टैंक में एक निवासी साथी चार्ल्स लिस्टर, को दिखाया गया है कि अल-कायदा वास्तव में सीरिया में अमेरिका के लिए सही जगह मिला है।

कोहेन ने मेजबान शॉन ब्लैकमोन को बताया, “अनिवार्य रूप से मेरी मिनी-डॉक्यूमेंटरी जो करने की कोशिश करती है वह बहुत सारे प्रचार के माध्यम से कट जाती है।” “हमारे पूरे उद्योग के माध्यम से, हमारे फिल्म उद्योग के माध्यम से, मूल रूप से मास मीडिया के सभी रूपों में, सीरिया में युद्ध के लिए अमेरिकियों के दिमाग तैयार करने के लिए एक बड़ा अभियान है, और यह वर्षों से चल रहा है।”

Listen to “New Documentary "The Syria Deception: Al Qaeda goes to Hollywood"” on Spreaker.

कोहेन की नई डॉक्यूमेंटरी मुख्य रूप से उच्च बजट का डॉक्यूमेंटरी है जो सीरिया के संकट पर केंद्रित है, जो नेटफ्लिक्स पर भी उपलब्ध है। कोहेन ने कहा “यह एचबीओ द्वारा प्रोड्यूस किया गया था। यह सनडांस फिल्म महोत्सव में गया, इसलिए यह एक बहुत व्यापक रूप से देखी गई फिल्म है, और यह वास्तव में नेटफ्लिक्स पर भी कई फिल्मों में से एक है,”।

कोहेन ने शोक व्यक्त किया के असंदिग्ध लोगों को प्रचार द्वारा आसानी से डब कर दिया जाता है। “कौन सी फिल्म बताती है कि विभिन्न पात्र कौन हैं, विशिष्ट धोखे क्या हैं जो मूल रूप से लोगों की प्रकृति के बारे में धोखा देती हैं कि क्या हो रहा है और अमेरिकी भूमिका क्या है – और अमेरिका सीरिया में क्या कर रहा है, इसके बारे में कुछ भी नहीं है,” ।

डॉक्यूमेंटरी फिल्म देखें :

YouTube video