अमेज़ॅन डिलीवरी बेड़े का निर्माण करने के लिए 20,000 वैन का ऑर्डर दिया

अमेज़ॅन ने अपने नए वितरण कार्यक्रम के लिए 20,000 वैन का ऑर्डर दिया है जिसमें देश भर के ठेकेदार ऑनलाइन रिटेलर के लिए पैकेज डिस्ट्रीबूट करने वाले व्यवसाय लॉन्च कर सकेंगे। कंपनी ने बुधवार को कहा कि यह प्राप्त होने वाले आवेदनों की संख्या से आश्चर्यचकित होने के बाद 4,500 से अपने वैन ऑर्डर में वृद्धि की। ब्लू कलर में अमेज़ॅन के मुस्कान लोगो के साथ मुद्रित वैन, ठेकेदारों द्वारा ऑर्डर वितरित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

अमेज़ॅन के विश्वव्यापी संचालन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डेव क्लार्क ने कहा, “हमारे होश उड़ गए” जब हजारों आवेदन आए, लेकिन उन्होने एक विशिष्ट संख्या देने से इनकार कर दिया। डिलीवरी कार्यक्रम अमेज़ॅन की योजना का हिस्सा है जिससे  पैकेज वितरित किए जाते हैं और यूपीएस, फेडेक्स और यूएस डाक सेवा जैसी अन्य डिलीवरी सेवाओं पर अधिक भरोसा करते हैं। सड़क पर इन वैन के साथ, अमेज़ॅन ने कहा कि अधिक खरीदार नक्शे पर अपने पैकेज ट्रैक करने में सक्षम होंगे या एक तस्वीर देखेंगे जहां घर नहीं था जब पैकेज छोड़ दिया गया था।

मूडीज के प्रमुख खुदरा विश्लेषक चार्ली ओ’शे ने कहा कि कार्यक्रम अमेज़ॅन को उसी दिन डिलीवरी का विस्तार करने में मदद कर सकता है और खुदरा विक्रेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है, जिनमें ऑर्डर-ऑन-एंड-पिक-अप-इन-स्टोर सेवाएं हैं।

उन्होंने कहा “यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां अमेज़ॅन को अपने खेल को थोड़ा ब्रॉड करने की जरूरत है,” । अमेज़ॅन अपने वितरण नेटवर्क को मजबूत करने पर काम कर रहा है। इसमें “प्राइम एयर” नामक कार्गो विमानों का बेड़ा है और यह अमेज़ॅन फ्लेक्स के माध्यम से अपनी कारों के साथ पैकेज वितरित करने के लिए 25 डॉलर प्रति घंटा लोगों को भी भुगतान करता है।

अपने नए वितरण कार्यक्रम के लिए, अमेज़ॅन ने जून में अपनी वेबसाइट, logistics.amazon.com पर आवेदन करना शुरू कर दिया। अमेज़ॅन ने कहा है कि मौजूदा पैकेज डिलीवरी व्यवसाय लागू हो सकते हैं, साथ ही कम या कोई रसद अनुभव वाले लोग भी इसमें शामिल हो सकते हैं।

क्लार्क ने कहा कि अमेज़ॅन ब्रांडेड वैन पहले से ही सड़क पर हैं, और वह उम्मीद करते हैं कि हजारों वैन वर्ष के अंत तक पैकेज वितरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दक्षिण कैरोलिना के उत्तरी चार्ल्सटन में एक नए मर्सिडीज-बेंज संयंत्र में 20,000 वैन का पूरा आदेश बनाया जाएगा, जो अगले वर्ष सड़क पर होगा।