धर्म की वजह से अमेरिका इजराइल की तरफदारी करता है: सर्वे

हाल ही में अमेरिका में ‘प्यू रिसर्च’ केंद्र के अधीन इजराइल के लिए अमेरिकियों की तरफदारी पर जनता की राय का एक जायजा लिया गया।
इस रिपोर्ट में जारी परिणामों के बारे में बताया गया है कि अमरीकियों की इजराइल की तरफदारी और बेजा पक्षपात का मुख्य कारण धर्म है। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में 79% रिपब्लिकन और 27% डेमोक्रेटिक इजराइल का समर्थन करते हैं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

प्यु सेंटर की रिपोर्ट में अमेरिका में इजराइल के हवाले से पिछले 40 सालों के दौरान होने वाले बदलाव की समीक्षा की गई। रिपोर्ट में बताया गया है कि आज से चालीस साल पहले इजराइल की समर्थन के हवाले से रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स में कोई ज़्यादा अंतर नहीं था। चालीस साल पहले रिपब्लिकन का 49% और डेमोक्रेट का 44% इज़राइल का समर्थन करते थे, जबकि अमेरिका के 45% उदारवादी भी इजराइल की तरफदारी करने में मशहूर थे। इसलिए हम य कह सकते हैं कि चार दशक पहले अमेरिकियों का इजराइल के बारे में विचारधारा लगभग एक ही जैसा था।

अमेरिकी रिपब्लिकन में इज़राइल का समर्थन में बढ़ोतरी पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश के दौर से हुआ, और आज डोनाल्ड ट्रम्प के दौर में यह अपने चरम पर पहुंच गया। पिछले दशक के दौरान डेमोक्रेट्स की इजराइल में समर्थन की कमी आई, जो अपनी अंतिम सीमाओं को छू रही है। 2001 में डेमोक्रेट्स ने 25 प्रतिशत फ़िलिस्तीनियों को समर्थन दिया था, जिन्हें सर्वोच्च समर्थन के रूप में गिना गया था।