मिसाइल परीक्षण पर अमेरिका ने उत्तर कोरिया को दी धमकी, कहा- सभी विकल्प खुले हैं

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को लेकर अमेरिका ने उसे धमकी दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बयान जारी कर कहा है कि उत्तर कोरिया के खिलाफ सभी विकल्प खुले हैं।

ट्रंप ने बयान में कहा, ‘दुनिया ने उत्तर कोरिया की इस नई हिमाकत को साफ-साफ समझ लिया है। प्योंगयांग अपने पड़ोसियों और संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्यों की अवमानना कर रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय मानकों पर स्वीकार्य नहीं है।’

ट्रंप ने बयान में कहा, ‘धमकी देना और अस्थिर करने वाली कार्रवाई से उत्तर कोरिया अपने क्षेत्र और दुनिया में अलग-थलग पड़ेगा।’

बता दें कि उत्तर कोरिया ने उत्तरी जापान इलाके से एक मध्यम दूरी का मिसाइल परीक्षण किया था। परीक्षण के कारण सायरन बजने लगे और लोगों के मोबाइल फोन पर अलर्ट आने लगे।
उधर, जापान के अधिकारियों ने कहा कि मिसाइल उत्तरी जापानी द्वीप के ऊपर से उड़ा और प्रशांत महासागर में गिरा। मिसाइल की वजह से किसी शिप या अन्य चीज को कोई नुकसान पहुंचने की खबर नहीं है। जापान के NHK टीवी ने कहा कि मिसाइल तीन हिस्सों में बंट गया था।

वहीं, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने कहा है कि वह अपने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘पूर्ण कदम’ उठाएंगे। उन्होंने उत्तर कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण को ‘अभूतपूर्व’ और जापान की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बताते हुए संयुक्त राष्ट सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने की मांग की है।