अमेरिका ने दी चेतावनी, 5G मोबाइल नेटवर्क का उपयोग कर चीन शहरों को हथियार बनाने में सक्षम हो रहा है

अमेरिका ने दी चेतावनी, 5G मोबाइल नेटवर्क का उपयोग कर चीन शहरों को हथियार बनाने में सक्षम हो रहा है

ट्रम्प प्रशासन के एक पूर्व अधिकारी ने चीन के एक भयानक तस्वीर मोबाइल नेटवर्क का उपयोग करके चित्रित किया है. बीजिंग अपने स्वयं के वैश्विक 5 जी नेटवर्क को विकसित कर रहा है ताकि इस घटना में सब सर्वनाश हो जाए. ट्रम्प प्रशासन के एक पूर्व अधिकारी, यूएस जनरल रॉबर्ट स्पैलडिंग (सेवानिवृत्त) ने कहा, चीन को वैश्विक 5G नेटवर्क विकसित करने की अनुमति कभी नहीं दी जानी चाहिए, जिसने पिछले साल तक राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में सेवा दी थी। पूर्व वायु सेना ब्रिगेडियर जनरल के अनुसार, चीन बड़े पैमाने पर निगरानी और व्यापक नियंत्रण का परिचय देगा, अगर उसे 5G नेटवर्क पर अरबों इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) उपकरणों को जोड़ने की अनुमति दी जाए।

बता दें कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स इंटरनेट उपकरणों का नेटवर्क है जैसे की वाहनों का नेटवर्क, जैसे कि वाहन, और घरेलू उपकरण जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर, एक्चुएटर और कनेक्टिविटी होती है जो इन चीजों को कनेक्ट करने, बातचीत करने और डेटा का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है। एक बार जब चीन IoT उपकरणों के निर्माण और खुदरा बाजारों को नियंत्रित करता है, तो स्पाल्डिंग ने दावा किया, बीजिंग शहरों को हथियार बनाने में सक्षम हो जाएगा।

क्या है इंटरनेट ऑफ थिंग्स या IoT
इंटरनेट ऑफ थिंग्स या IoT, परस्पर संबंधित कंप्यूटिंग उपकरणों, मैकनिकल और डिजिटल मशीनों, वस्तुओं, जानवरों या लोगों की एक प्रणाली है जो यूनिक पहचानकर्ता (यूआईडी) द्वारा और मानव से मानव या मानव से कंम्पूयटर की आवश्यकता के बिना एक नेटवर्क पर डेटा स्थानांतरित करने की क्षमता प्रदान करते हैं। उपभोक्ता से जुड़े उपकरणों में स्मार्ट टीवी, स्मार्ट स्पीकर, खिलौने और स्मार्ट उपकरण शामिल हैं। स्मार्ट मीटर, वाणिज्यिक सुरक्षा प्रणाली और स्मार्ट सिटी प्रौद्योगिकियां – जैसे कि यातायात और मौसम की स्थिति की निगरानी करने के लिए उपयोग की जाती हैं ये सब औद्योगिक और उद्यम IoT उपकरणों के उदाहरण हैं।

IoT डिवाइस आम तौर पर वैश्विक इंटरनेट के लिए एक आईपी नेटवर्क से जुड़ा होगा। वाणिज्यिक IoT, जहां स्थानीय संचार आमतौर पर ब्लूटूथ या ईथरनेट (वायर्ड या वायरलेस) है। गार्टनर का कहना है कि दुनिया भर में स्थापित 2020 के कुल IoT डिवाइस इस साल के आंकड़े से दोगुने से अधिक होंगे। विश्लेषक फर्म गार्टनर के अनुसार, 2017 में 8.4 बिलियन कनेक्टेड चीजें होंगी, 2020 तक 20.4 बिलियन इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) डिवाइसों की तै ाती की जाएगी। अन्य उदाहरण जो इंटरनेट ऑफ थिंग्स के दायरे में आ सकते हैं, उनमें शामिल हैं सिक्योरिटी सिस्टम, थर्मोस्टैट, कार, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, घरेलू और व्यावसायिक वातावरण में रोशनी, अलार्म क्लॉक, स्पीकर सिस्टम, वेंडिंग मशीन और बहुत कुछ।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) मशीनों और अन्य भौतिक वस्तुओं में एम्बेडेड सेंसर और एक्चुएटर द्वारा एकत्रित डेटा का लाभ उठाने के लिए समझदारी से जुड़े उपकरणों और प्रणालियों के उपयोग को संदर्भित करता है। दूसरे शब्दों में, IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) को नेटवर्क से जुड़ी किसी भी भौतिक वस्तुओं के लिए कहा जा सकता है।

“स्व-ड्राइविंग कारों के बारे में सोचो जो अचानक पैदल चलने वालों को परेशान कर देते हैं। ड्रोन के बारे में सोचें जो विमान के इंटेक्स में उड़ते हैं,” जिसे कैरियर सैनिक घोषित किया गया है। स्पालडिंग ने कहा 5G हमें सबसे अधिक जुड़ा हुआ बना देगा, जितना अधिक अभी जुड़ा हुआ है IoT उससे कहीं अधिक हमें जोड़ देगा, और हम उतना ही कमजोर हो जाएंगे,” ।

यह उनके संस्मरण में स्पालडिंग द्वारा अघोषित रूप से बताया गया था कि चीन IoT के विश्व वर्चस्व को कैसे पूरा कर सकता है, क्योंकि डिवाइस संगतता के लिए 5G मानकों को विश्व स्तर पर साझा किया जाता है, एक साधन के समान है जिसमें व्यक्ति आसानी से वायरलेस नेटवर्क की पिछली पीढ़ियों पर जानकारी प्राप्त कर सकता है।

स्पेलडिंग की राय है कि चीन की आकांक्षाओं को एक मालिकाना सुरक्षित यूएस-केवल 5 जी नेटवर्क द्वारा काउंटर किया जाना चाहिए, जो नेटवर्क में निर्मित नेटवर्क उपकरणों की निगरानी करने के लिए एक तकनीक देखेंगे, यदि वे प्रतिकूल से “एक आईओटी डिवाइस” को अलग करने की क्षमता रखते हैं। संक्रमित हो जाते हैं। ”

ब्लूमिंग की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्पेलडिंग ने भविष्य के नेटवर्क में एक सरकारी भूमिका नहीं निभाई, लेकिन यह दावा किया कि इसे एक कंपनी द्वारा “पर्याप्त हवाई जहाजों की पहुंच के साथ” बनाया जा सकता है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) द्वारा उद्धृत, Spaulding टिप्पणी के अंत में, किसी भी यूएस 5G नेटवर्क को “जेडटीई और हुआवेई को अन्य लोकतंत्रों से बाहर धकेलना चाहिए”।

हुआवेई और जेडटीई दो चीनी कंपनियां हैं जो अमेरिका की चीनी सरकार की ओर से काम करने का आरोप लगाती हैं लेकिन इस आरोप को कंपनियां इनकार करती हैं। ब्लूमबर्ग द्वारा संपर्क किया गया, स्पैलडिंग – जिसे किसी भी बेल्टवे दूरसंचार लॉबिंग फर्म के साथ जुड़े होने के लिए नहीं जाना जाता है – ने पुष्टि की कि उन्होंने ज्ञापन लिखा है, यह कहते हुए कि इसे कई राष्ट्रीय सुरक्षा पेशेवरों को परिचालित किया गया है जिन्हें उन्होंने पहचानने से इनकार कर दिया।

स्पेलडिंग ने पिछले साल एक समान योजना की पेशकश की थी जिसे प्रेस को लीक कर दिया गया था, जिससे तकनीकी कंपनियों और रिपब्लिकन सांसदों ने विरोध किया, जिन्होंने कहा कि स्पेलडिंग की दृष्टि निजी कंपनियों की भूमिका को कम कर सकती है।

पांचवीं पीढ़ी के वायरलेस नेटवर्क – जिसे 5 जी के रूप में लोकप्रिय कहा जाता है – वाणिज्यिक प्रदाताओं द्वारा विकास में एक वायरलेस दूरसंचार मानक है जो वर्तमान 4 जी सेवा की तुलना में 10-100 गुना तेजी से कनेक्शन बनाने का लक्ष्य रखता है। स्वायत्त वाहनों, स्मार्ट उपकरणों और यहां तक कि सर्जिकल रोबोट का समर्थन करने के लिए नेटवर्क काफी तेजी से होने की उम्मीद है।

Top Stories