संगीत के माध्यम से इस्लामोफोबिया और सेक्सिज्म के खिलाफ लड़ाई छेड़ने वाली एंग्री हिजाबी रैपर मोना हैदर को जानें

एक साल से भी कम समय में, मोना हैदर दुनिया भर में सबसे ज्यादा बात करते हुए हिजाबी रैपर बन गइ हैं। हालांकि रैपर के रूप में उनकी गतिविधियों ने कई गर्म चर्चाएं की हैं, उन्हें भी बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। मोना हैदर ईसाई-नैतिकता और धर्मशास्त्र में मास्टर डिग्री के साथ दो बच्चों की मां है। वह एक कवि, कार्यकर्ता और हिजाबी रैपर है।

पिछले साल मोना हैदर ने यूट्यूब पर संगीत वीडियो के साथ अपने पहले ट्रैक “हिजाबी (रैप माई हिजाब)” शुरू किया था। वीडियो, जहां मुस्लिम महिलाओं को नृत्य करने के एक विविध समूह के साथ आठ महीने की गर्भवती हैदर रैप्स करते हुए, वायरल हो गईं और उन्हें एक महीने के समय में लगभग दस लाख कमेंट प्राप्त हुए। सीरियाई अमेरिकी रैपर ने सादे पर एक घटना के बाद अपने क्रोध को व्यक्त करने के लिए इस गीत और संगीत वीडियो को बनाने का फैसला किया।

YouTube video

उसने अपनी भावनाओं को एक गीत में डालने का फैसला किया, इस्लामोफोबिया के खिलाफ आवाज उठाई इस विचार के साथ कि हिजाब दमनकारी नहीं है, लेकिन वह हिजाब पहनने वाली मुस्लिम महिला के रूप में अपनी पहचान में अपना गौरव व्यक्त करना चाहती थीं।

सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रतिक्रिया की मात्रा बहुत अधिक थी। कुछ लोग हैदर और संगीत के माध्यम से इस्लामोफोबिया से लड़ने के तरीके और मुस्लिम समुदाय के मुद्दों को सुलझाने के उनके प्रयासों का समर्थन किया। गीत को बिलबोर्ड आलोचकों द्वारा ‘2017 के शीर्ष विरोध गीतों’ और ‘हर समय के 25 शीर्ष नारीवादी गीतों में से एक’ के रूप में भी नामित किया गया है।

अन्य ने हैदर गतिविधियों के खिलाफ आवाज उठाई है, आलोचना करते हुए कि उनका व्यवहार हिजाब इस्लाम में क्या है और यह केवल बाहरी सौंदर्य को बढ़ावा देने के साथ संगत नहीं है। इसे दूसरों के लिए अपमानजनक और ‘हराम’ माना जाता है।

इस बीच, हैदर ने संगीत वीडियो के साथ तीन अन्य गाने प्रकाशित किए: “डॉग (फीट जैकी क्रूज़)”; “Barbarian”; “सुसाइड डोर फुट ड्रिया डी नूर”। उन्हें मैरी क्लेयर, ग्लैमर, सीएनएन, बज़फिड, रिफाइनरी 29, द हफिंगटन पोस्ट और कई अन्य में शामिल किया गया है।