VIDEO : इस्लामिक प्रचारक अंजम चौधरी को फिर से जेल जाने के लिए किया जा सकता है मजबूर !

लंदन : इस्लामिक प्रचारक अंजम चौधरी को एक अपमानजनक कार्यक्रम पूरा करना होगा या फिर जेल वापस भेज दिया जा सकता है। आतंकवाद से लड़ने के लिए ब्रिटेन के पहले अनिवार्य पाठ्यक्रम से गुजरने के लिए 51 वर्षीय अंजम चौधरी को चरमपंथियों और इस्लामी राज्य के सेनानियों में से एक माना जाता है।

चौधरी, जो देश के सबसे खतरनाक इस्लामवादी प्रचारकों में से एक के रूप में वर्णित है, को 19 अक्टूबर को सजा पूरी करने से पहले जेल से रिहा कर दिया गया था। अब उन्हें अपनी परिवीक्षा के हिस्से के रूप में निर्वासन और विघटन कार्यक्रम (डीडीपी) में भाग लेने का आदेश दिया गया है। उन्हें पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में परामर्श और धार्मिक ‘सलाह’ प्राप्त होगी।

चरमपंथी कथाओं से उत्तेजित ‘व्यक्तिगत शिकायतों’ को संबोधित करना और मनोवैज्ञानिक समर्थन प्रदान करना कार्यक्रम के मकसदों में से एक है। अगर चौधरी उपस्थित नहीं होते हैं, तो उन्हें यूट्यूब पर अपलोड किए गए व्याख्यान में आईएसआईएस के लिए समर्थन आमंत्रित करने के लिए अपनी सजा पूरी करने के लिए बेलमारश जेल वापस बुलाया जा सकता है।


जून तक, ब्रिटेन में लौटे 230 चरमपंथी और आईएसआईएस सेनानियों ने पाठ्यक्रम में हिस्सा लिया था। पिछले साल की पायलट योजना के हिस्से के रूप में अनुमानित 100 लोगों ने पहले से ही कार्यक्रम पूरा कर लिया है।

चौधरी सख्त परिस्थितियों में रह रहे हैं क्योंकि उन्हें इस महीने लंदन में एक प्रोबेशन हॉस्टल में रिहा कर दिया गया था। दोषी प्रचारक को टैग किया गया है और रात के समय कर्फ्यू के अधीन है, साथ ही कुछ मस्जिदों में भाग लेने और विशेष लोगों के साथ सामाजिककरण करने से प्रतिबंधित है। पुलिस, परिवीक्षा और सुरक्षा सेवाओं द्वारा उनकी निगरानी भी की जा रही है।