मिस्र में पुरातत्वविदों ने मम्मीफिकेशन वर्कशॉप की खोज की

काहिरा : मिस्र में पुरातत्वविदों ने 2,500 साल पहले मिस्र के प्रसिद्ध पिरामिड के पास काहिरा के दक्षिण में एक प्राचीन नेक्रोपोलिस में एक नई खोज की है। ऐसी खोज जिसमें एक मम्मीफिकेशन कार्यशाला और मम्मीफिकेशन के लिए औज़ार भी शामिल है, जो एक मिश्र के समुदाय के द्वारा दफन स्थल के रूप में प्रयोग किया जाता था, प्राचीन मिस्र की पहली राजधानी मेम्फिस के सक्कारा नेक्रोपोलिस में स्थित है। मेम्फिस, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, और इसके विशाल नेकोपोलिस मंदिरों और कब्रों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ-साथ तीन प्रसिद्ध गीज़ा पिरामिड के घर हैं।

शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित नवीनतम खोज, 664-404 बीसी से साइट-फारसी अवधि से संबंधित है। यह साइट, जो यूनस पिरामिड के दक्षिण में स्थित है, को अंतिम रूप से 1900 में 100 साल पहले खोला गया था। मम्मीफिकेशन कार्यशाला में, एक एम्बल्मर के कैशेट में बर्तनों के जहाजों, आंतों और मापने वाले कपों का एक बड़ा संग्रह मिला है। पुरातत्त्वविदों का मानना ​​है कि 26 वें राजवंश में मम्मीफिकेशन प्रक्रिया में इस्तेमाल किए गए तेलों के बारे में और अधिक जानकारी मिलेंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जर्मन-मिस्र मिशन के प्रमुख रमजान हुसैन ने कहा, “हम इन तेलों की रासायनिक संरचना के बारे में जानकारी के सोने की खान के सामने हैं।” पाए गए कलाकृतियों में से मम्मी कार्टोनेज, कैनोपिक बेलनाकार जार और मार्ल मिट्टी और कप के टुकड़े मिले। जो कई निर्माणाधीन ग्रैंड मिस्र के संग्रहालय में प्रदर्शित होंगे, जिनमें से पहला चरण इस वर्ष के अंत में उद्घाटन होने की उम्मीद है।

पुरातात्विकों को बुरी तरह क्षतिग्रस्त लकड़ी के ताबूत में एक माँ के चेहरे पर एक गिल्ड चांदी का मुखौटा भी मिला। मुखौटा, 1939 से पहली बार खोजा गया पुजारी से संबंधित है। हुसैन ने कहा, “इस मुखौटा की खोज को सनसनी कहा जा सकता है।” “आजकल कीमती धातुओं के बहुत कम मुखौटे संरक्षित किए गए हैं, क्योंकि प्राचीन मिस्र के गणमान्य व्यक्तियों के कब्रों को प्राचीन काल में लूट लिया गया था।”

30 मीटर के गहरे औजार के नीचे दो दालान के किनारों पर नक्काशीदार दफन कक्षों का एक हाल है। जहां लकड़ी के ताबूत भी मिले हैं जहां कई मम्मी को मम्मीफिकेशन किया जाता था। प्राचीन काल के मंत्री खालिद अल-अनानी ने कहा, “यह केवल शुरुआत है।” उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि साइटें और खुदाई के बाद अधिक खोजों की संभावनाएं पैदा करेंगी।

मिस्र अपने महत्वपूर्ण पर्यटन उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए काफी समय से जद्दोजहद कर रहा है, फिर भी 2011 के लोकप्रिय विद्रोह के बाद राजनीतिक अशांति से जूझ रहा है। पुरातनता मंत्रालय ने हाल के वर्षों में विदेशी मुद्रा की एक प्रमुख स्तंभ, पर्यटन को बढ़ावा देने की उम्मीदों में खोजों को बढ़ावा दिया है।