यरूसलम में अर्जेंटीना-इजरायल का वार्म अप मैच रद्द! मेस्सी के लिए ‘धमकी’

यरूसलम : मजबूत फिलिस्तीनी दबाव ने यरूशलेम में इजरायल के खिलाफ अर्जेंटीना का वर्म अप खेल को रद्द करने के लिए मजबूर कर दिया है क्योंकि शनिवार के निर्धारित खेल से पहले राजनीतिक दबाव बढ़ गया था।

बुधवार को एक घोषणा में, ब्यूनस आयर्स में इज़राइली दूतावास ने यह कहकर निर्णय सुनाया कि अर्जेंटीना टीम के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी के खिलाफ कथित तौर पर अनिश्चित “खतरे और उत्तेजना” को बनाया गया था।

जेरूसलम टेडी कोलेक स्टेडियम में प्रदर्शन बैठक के आगे फिलिस्तीन फुटबॉल एसोसिएशन के प्रमुख जिब्रिल रजौब ने प्रशंसकों से आग्रह किया कि वे मेसी की तस्वीरें जलाएं और उनके द्वारा खेले गए जर्सी की प्रातिकात्म तौर पर जलाएं.

अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष क्लाउडियो तापिया को लिखे एक पत्र में, जिब्रिल रजौब ने कहा कि फिलिस्तीनियों ने यरूशलेम में खेले जाने वाले गेम को नहीं देखना चाहते हैं और कहा था कि इज़राइल इस कार्यक्रम का उपयोग राजनीतिक रूप में कर रहा है।

ब्यूनस आयर्स, हुस्नी अब्देल वहेबेन के फिलिस्तीनी राजदूत ने चेतावनी दी है कि 9 जून को यरूशलेम में एक फुटबॉल मैच आयोजित करने के बाद, अर्जेंटीना टीम “मानवाधिकारों के उल्लंघन और क्षेत्रों के कब्जे के लिए एक सहयोगी” बन जाएगी।

खेल मूल रूप से हैफा में खेला जाने वाला था लेकिन इजरायली अधिकारियों ने बाद में इसे यरूशलेम में स्थानांतरित करने की व्यवस्था की, इस प्रकार शहर के अमेरिकी दूतावास के पिछले महीने के उद्घाटन के दौरान फिलिस्तीनियों के क्रोध और निराशा को जोड़ दिया, जिसमें से उन्होंने अपनी राजधानी के रूप में दावा किया है।

अधिकांश देश यरूशलेम में इज़राइल या फिलिस्तीनियों की संप्रभुता को नहीं पहचानते हैं और तेल अवीव में इज़राइल के दूतावास हैं। यरूशलेम की स्थिति अंतर्राष्ट्रीय कानून और राजनयिक अभ्यास दोनों में विवादित है और इजरायली-फिलिस्तीनी संघर्ष में सबसे अचूक मुद्दों में से एक है।