ASIAN GAMES: राही सरनोबत ने भारत को दिलाई चौता स्वर्ण पदक!

ASIAN GAMES: राही सरनोबत ने भारत को दिलाई चौता स्वर्ण पदक!

राही सरनोबत एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली आज पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गई। उन्होंने यहां महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में दो बार शूट ऑफ से गुजरने के बाद यह उपलब्धि हासिल की। इस 27 वर्षीय निशानेबाज ने जकाबारिंग शूटिंग रेंज में खेलों के नये रिकार्ड के साथ सोने का तमगा जीता।

राही और थाईलैंड की नपासवान यांगपैबून दोनों का स्कोर समान 34 होने पर शूट ऑफ का सहारा लिया गया। पहले शूट ऑफ में राही और यांगपैबून ने पांच में से चार शाट लगाये।

इसके बाद दूसरा शूट ऑफ हुआ जिसमें भारतीय निशानेबाज जीत दर्ज करने में सफल रही। युवा मनु भाकर को हालांकि फाइनल में निराशा झेलनी पड़ी। उन्होंने क्वालीफिकेशन में 593 के रिकार्ड स्कोर के साथ फाइनल में जगह बनायी थी। लेकिन यह 16 वर्षीय निशानेबाज आखिर में छठे स्थान पर रही।

30 अक्टूबर 1990 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में जन्मी राही सरनोबत इससे पहले आईएसएसएफ विश्व कप की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में जीतकर चर्चा में आई थी। 2013 में हुए इन मुकाबलों के दौरान फाइनल में राही ने कोरिया के चांगवान में चल रहे विश्व कप के दौरान स्थानीय निशानेबाज केयोंगे किम को 8-6 से हराकर स्वर्ण पदक जीता था।

वह विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय पिस्टल निशानेबाज भी हैं। राही ने इससे पहले अमरीका में हुए 2011 आईएसएसएफ विश्व कप में कांस्य पदक जीता था।

कॉमनवेल्थ 2010 में एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीतने वालीं राही ने आईएसएसएफ वल्र्ड कप, 2011 में ब्रॉन्ज जीतकर ओलिंपिक का टिकट लिया था। 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स के 25 मीटर एयर पिस्टल में राही सरनोबत ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता।

Top Stories