अतातुर्क से एर्दोगान तक : आधुनिक तुर्की के बारे में पांच मुख्य बातें

तुर्की का आधुनिक राज्य तुर्क साम्राज्य के मलबे से उभरा एक शक्तिशाली सामरिक राष्ट्र बन गया जो ग्रीस से पश्चिम और पूर्व में ईरान से सीमा तक है। 2002 के बाद से राष्ट्रपति रसेप तय्यिप एर्दोगान की इस्लामी-रूढ़िवादी पार्टी द्वारा शासन किया गया है। 1923 में आधुनिक तुर्की के निर्माण के बाद से उन्होंने कुछ सबसे बड़े बदलाव की है। लेकिन रविवार को राष्ट्रपति और विधायी चुनावों में, एर्दोगान और उनकी पार्टी को सत्ता में ढाई दशक की पकड़ के लिए मतपत्र बॉक्स में सबसे बड़ा परीक्षण सामना करना पड़ेगा।

तुर्की के बारे में पांच तथ्य

एक साम्राज्य के उत्तराधिकारी

अपने चरम पर, तुर्क साम्राज्य ने इस्लाम की पवित्र स्थलों समेत बाल्कन से आधुनिक सऊदी अरब तक फैले क्षेत्र के एक झुंड पर शासन किया, लेकिन साम्राज्य को सदियों की गिरावट का सामना करना पड़ा और प्रथम विश्व युद्ध में हार से इसकी समाप्ति की पुष्टि हुई, जिसमें उसने शाही जर्मनी के पक्ष में लड़ा था। आजादी के युद्ध के बाद, मुस्तफा कमाल अतातुर्क समेत तुर्की सैन्य नेताओं ने 1923 में तुर्की गणराज्य के निर्माण की घोषणा करते हुए थ्रेस से मेसोपोटामिया तक फैले आधुनिक राज्य को बचाने में सक्षम थे। एर्दोगान के तहत, तुर्की ने मध्य पूर्व में विशेष रूप से सीरिया और इराक के साथ-साथ बाल्कन और अफ्रीका में अपने तुर्क-युग के प्रभाव को पुनर्निर्माण करने की मांग की है।

धर्मनिरपेक्ष, पश्चिमी लोकतंत्र

1938 में तुर्की के पहले राष्ट्रपति अतातुर्क की मृत्यु के पहले तक तुर्की के पहले राष्ट्रपति अतातुर्क ने देश को पश्चिम की तरफ बदल दिया और धर्मनिरपेक्षता को अपने संस्थापक सिद्धांतों में से एक बना दिया। मल्टी पार्टी डेमोक्रेसी 1946 में पेश किया गया था। अतातुर्क के उत्तराधिकारी इस्मेट इनोनू के तहत, द्वितीय विश्व युद्ध में तुर्की तटस्थ बनी रही। 1952 में यह संयुक्त राज्य अमेरिका की मजबूत समर्थन के साथ तुर्की नाटो में शामिल हो गया। आलोचकों ने एर्दोगान पर सत्तावाद बढ़ने का आरोप लगाया है, इस्लामवाद को खत्म करने और तुर्की के पश्चिमी झुकाव को बदलने की अध्यक्षता की है। लेकिन राष्ट्रपति जोर देते हैं कि वह नाटो में लगी एक धर्मनिरपेक्ष गणराज्य के प्रति प्रतिबद्ध है।

तख्तापलट

तुर्की की शक्तिशाली सेना ने 1960, 1980 और 1980 में एक तख्तापलट में मौजूदा सरकारों को हटा दिया। 1960 के उत्पीड़न के बाद हटाए गए प्रधान मंत्री अदनान मेंडेरेस की फांसी हुई थी. उसके बाद एर्दोगान अपने दो मंत्रीयों के साथ राजनितिक हिरो बना. सत्ता में आने के बाद एर्दोगान ने सेना द्वारा राजनीतिक हस्तक्षेप को कम किया, लेकिन जुलाई 2016 में वह एक पुनर्निर्मित सेना गुट द्वारा एक तख्तापलट का प्रयास से बच गया।

एर्दोगन ने कहा कि उनके एकमात्र सहयोगी, अमेरिकी आधारित प्रचारक फेथुल्ला गुलन ने तख्तापलट का प्रयास किया था हलांकि वो आरोपों से इंकार करता है। एर्दोगान ने फिर आपात स्थिति की घोषणा की जिसमें कुछ 55,000 लोगों को गिरफ्तार किया गया। वह और विपक्षी ने चुनाव के बाद आपातकाल उठाने की शपथ ली है।

शरणार्थियों के लिए मेजबान

80 मिलियन से अधिक देशों ने सीरिया के गृहयुद्ध में राष्ट्रपति बशर अल-असद के शासन का विरोध करने के विरोध में अपने प्रभाव को बढ़ावा देने की मांग की है, लेकिन फिर संघर्ष को समाप्त करने के लिए अपने सहयोगी रूस के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। तुर्की ने लगभग 3.5 मिलियन सीरियाई शरणार्थियों को लिया है, जो मुख्य रूप से दक्षिणपूर्व और इस्तांबुल में रहते हैं, साथ ही इराक और अफगानिस्तान से छोटी संख्या में रहते हैं।

2016 में, इसने 2015 में तुर्की के माध्यम से तुर्की के माध्यम से एजियन पार करने के बाद शरणार्थियों के प्रवाह को सीमित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते को यूरोपीय संघ में शामिल होने की तुर्की की उम्मीदों को बढ़ावा देने के रूप में देखा गया था, लेकिन प्रक्रिया तब से बढ़ी है। तुर्की ने कुछ हजारों सीरियाई शरणार्थियों को पासपोर्ट दिए हैं, आलोचकों का कहना है कि उनकी लंबी अवधि की उपस्थिति से निपटने की रणनीति में कमी नहीं है।

कुर्द समस्या

आधुनिक तुर्की के क्षेत्र में गैर-मुस्लिम अल्पसंख्यकों को 20 वीं शताब्दी में मजबूर कर दिया गया था और केवल छोटी आबादी ही बनी हुई है। अर्मेनियन अपने पूर्वजों की हत्याओं और नरसंहारों को नरसंहार के रूप में देखते हैं, जो तुर्की द्वारा एक विवादित शब्द है। अधिकांश ग्रीक लोगों ने 1923 के आबादी के आदान-प्रदान में देश छोड़ दिया था।

अब तक तुर्की की सबसे बड़ी जातीय अल्पसंख्यक कुर्द हैं। वे आबादी का पांचवां हिस्सा हैं और लंबे समय से अलग राज्य के लिए संघर्ष कर रहे हैं जिसे “कुर्द समस्या” कहते हैं। अवैध कुर्दिस्तान श्रमिक पार्टी (पीकेके) ने 1984 में एक खूनी विद्रोह में हथियार उठाए, जिसमें हजारों लोगों को मार डाला गया। अपने शासन के पहले वर्षों में एर्दोगान ने कुर्दों को अधिक अधिकार देने और पीकेके के साथ वार्ता खोलने के लिए अभूतपूर्व कदम उठाए, लेकिन 2015 में एक युद्धविराम का खुलासा हुआ और हिंसा जारी रही, फिर भी दृष्टि में कोई शांति समझौता नहीं हुआ।