मस्जिद- अल- अक़्सा पर हमला, मुस्लिम दुनिया में भारी गुस्सा!

जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने मस्जिदुल अक़्सा पर ज़ायोनियों के हमले और फ़िलिस्तीनी नमाज़ियों के साथ उनकी झड़प की निंदा की। इरना के अनुसार, जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने ज़ायोनी शासन की भड़काउ कार्यवाही के ख़तरनाक अंजाम की ओर से सचेत करते हुए कहा कि मस्जिदुल अक़्सा पर ज़ायोनियों के अतिक्रमण से क्षेत्र में हिंसा का नया दौर शुरु हो जाएगा जिससे पूरे क्षेत्र की सुरक्षा ख़तरे में पड़ जाएगी।

रविवार को 1000 से ज़्यादा अवैध रूप से बसाए गए ज़ायोनियों ने इस्राईली सैनिकों के समर्थन से मस्जिदुल अक़्सा के बाबुल मुग़ारेबा द्वार से मस्जिदुल अक़्सा पर चढ़ाई की।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, ज़ायोनी सैनिक रविवार से अब तक 50 फ़िलिस्तीनियों को गिरफ़्तार कर चुके हैं। फ़िलिस्तीनी नमाज़ियों के साथ ज़ायोनी सैनिकों की झड़प हुयी और उन्होंने फ़िलिस्तीनी नमाज़ियों पर आंसू गैस के गोले फ़ायर किए। इस झड़प में कम से कम 45 फ़िलिस्तीनी घायल हुए।

हालिया हफ़्तों में अमरीका और क्षेत्र की कुछ रूढ़ीवादी सरकारों की “डील ऑफ़ द सेन्चरी” नामक ट्रम्प सरकार की फ़िलिस्तीनियों के ख़िलाफ़ योजना को लागू कराने की कोशिश के बीच, ज़ायोनी शासन के फ़िलिस्तीनियों पर हमले और मस्जिदुल अक़्सा के ख़िलाफ़ गतिविधियां तेज़ हो गयी हैं।