नेतन्याहु के कंधे पर सुरक्षा की जिम्मेवारी : इजरायली मंत्रियों ने इस्तीफे की धमकी को वापस लिया

तेल अवीर : गाजा पट्टी में हमास के साथ युद्धविराम से सहमत होने के बेंजामिन नेतन्याहू फैसले के साथ एक असहमति के बीच पिछले हफ्ते इजरायली रक्षा मंत्री एविगडोर लिबरमैन ने इस्तीफा दे दिया था और इजराल में मंत्रीयों के बची विवाद को जन्म दिया था. न्यायमूर्ति मंत्री आइलेट शेक के साथ सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, इज़राइली शिक्षा मंत्री नाफ्ताली बेनेट, जिन्होंने रक्षा मंत्री के रूप में एविगडोर लिबरमैन को प्रतिस्थापित करने की मांग की थी, ने कहा कि अब न तो वह और न ही शेक इस्तीफा देंगे।

साथ ही, उन्होंने जोर देकर कहा कि सुरक्षा समस्याओं को हल करने की ज़िम्मेदारी अब नेतन्याहू के कंधों पर है. उन्होंने कहा “मैं यहां प्रधान मंत्री को बताना चाहता हुं कि हम अभी हमारी सभी राजनीतिक मांगों को वापस ले रहे हैं और इजरायल को फिर से जीतने के इस महान मिशन में आपकी मदद करने के लिए खड़े हैं। अब गेंद प्रधान मंत्री के पाले में है। बेनेट ने शुक्रवार को कहा था कि नेतन्याहू ने संकेत दिया कि वह बेनेट को रक्षा मंत्री के लिए तैयार करने के इच्छुक होंगे लेकिन कल रात उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय अपने पास रखेंगे।

“यदि प्रधान मंत्री अपने इरादों में गंभीर हैं, तो मैं अब कह रहा हूं कि हम सभी राजनीतिक मांगों को छोड़ रहे हैं और इज़राइल को फिर से जीतने में मदद के लिए हम खड़े हैं”

— Lahav Harkov (@LahavHarkov) 19 November 2018

बेनेट, जो राइट विंग बेयती यहुदी पार्टी के नेता हैं, ने देश में सुरक्षा की स्थिति पर प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को आगे बढ़ाया है। बेनेट ने कहा “इजरायल आत्मविश्वास के गंभीर संकट में है। समस्या हमारे दुश्मन नहीं है, बल्कि खुद नेतन्याहू की सरकारों में पिछले दशक के दौरान, अंदर पर कुछ बुरा हो रहा है – इज़राइल राज्य जीतना बंद कर दिया है। मैंने देखा कि द्वितीय लेबनान युद्ध के दौरान मैंने मोर्टिफिकेशन भ्रम, दृढ़ संकल्प की कमी और भावना की कमी देखी”।

इससे पहले, बेनेट और उनकी पार्टी ने सत्तारूढ़ गठबंधन छोड़ने की धमकी दी थी अगर उन्हें लेबरमैन के इस्तीफे के बाद रक्षा भूमिका नहीं मिली तो।
रविवार के एक बयान में, नेतन्याहू ने अपने शेष गठबंधन सहयोगियों से मुलाकात की, जो सरकार को भंग नहीं करने के लिए लिबरमैन के इस्तीफे के बाद शुरुआती चुनावों की मांग कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वह अस्थायी रूप से रक्षा मंत्री की भूमिका निभाएंगे:

नेतन्याहू ने कहा “आज, मैं पहली बार रक्षा मंत्री की स्थिति लेता हूं। हम सबसे जटिल सुरक्षा स्थितियों में से एक हैं और इस तरह की अवधि के दौरान, आप सरकार की भुमिका को कम नहीं करते हैं। इस तरह की अवधि के दौरान, आप चुनाव में नहीं जा सकते हैं”।

उनका भाषण लिबरमैन के कुछ ही समय बाद आया था और उनके यिसराइल बीटिनू (इज़राइल हमारा घर) के सभी पांच सांसदों ने हमास आतंकवादियों के साथ युद्धविराम के लिए नेतन्याहू के समझौते के बाद सत्तारूढ़ गठबंधन छोड़ दिया था, जो गाजा में हिंसा में हालिया बढ़ोतरी को खत्म कर देता था।

इस्तीफे का मतलब है कि सत्तारूढ़ गठबंधन में अब संसद (केसेट) में 120 सीटों की 61 सीटें हैं, जिससे कुछ सांसदों ने शुरुआती चुनावों के लिए मतदान किया, जो सरकार के विघटन के तीन महीने बाद हो सकते हैं। पिछले हफ्ते, हमास ने इजरायल के साथ एक इजरायली विशेष बल अभियान के दौरान मारे गए सात आतंकवादियों के प्रतिशोध में इजरायल में रॉकेट लॉन्च करने के बाद इजरायल के साथ एक मिस्र के ब्रोकर्ड युद्धविराम की घोषणा की, जो कि बढ़ती शत्रुता को रोकने के लिए शुरू हुआ।

घोषणा से पहले, इजरायली सेना ने दावा किया था कि उसने गाजा से फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा 460 रॉकेट लॉन्च किए थे, जिसमें सौ से अधिक प्रोजेक्टाइलों को रोक दिया गया था। जवाब में, आईडीएफ ने विभिन्न हमास लक्ष्यों पर आतंकवादी अड्डों, भूमिगत सुरंगों और आंतरिक सुरक्षा सेवा के मुख्यालय सहित कई हमलों का आयोजन किया।