जज लोया की मौत से जुड़े मामले पर की गई पोस्‍ट से पत्रकार पर राष्‍ट्रद्रोह का मुकदमा दर्ज

छत्तीसगढ़ में बस्तर के पत्रकार कमल शुक्ला के खिलाफ रविवार को राष्ट्रदोह का मुकदमा दर्ज किया गया। पत्रकार शुक्ला ने फेसबुक पर कथित तौर पर देश की न्यायपालिका और सरकार के खिलाफ अपमानजनक कार्टून पोस्ट किया था। लेकिन शुक्ला ने उन पर मुकदमा दर्ज होने के एक दिन बाद एक और फेसबुक पोस्ट में इशारा किया कि कार्टून सीबीआई जज लोया की संदिग्ध मौत से जुड़ा था।

हिन्दुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक पत्रकार कमल शुक्ला के खिलाफ कांकेर के कतवाली पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। कांकेर के पुलिस अधीक्षक केएल ने समाचार पत्र को बताया कि ”हमने राजस्थान के रहने वाले एक शख्स की शिकायत पर शुक्ला के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124-ए (राष्ट्रद्रोह) के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

शुक्ला भूमकाल समाचार के संपादक हैं और इलाके में फेक एनकाउंटर के खिलाफ आवाज उठाने वालों के तौर पर जाने जाते हैं। वह आदिवासियों के अधिकारों के लिए भी आवाज उठाते देखे जाते हैं। शुक्ला स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर के कई ऑनलाइन समाचार पोर्टल्स के लिए भी लिखते हैं और ‘पत्रकार सुरक्षा कानून संयुक्त संघर्ष समिति’ नाम की संस्था के प्रमुख हैं।

यह संस्था बस्तर में पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून की मांग कर रही है। पुलिस अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की कि सोशल नेटवर्किंग साइट पर भारतीय न्यायपालिका और सरकार के खिलाफ अपमानजनक कार्टून पोस्ट करने को लेकर मुकदमा दर्ज किया गया है।