दूसरी भाषा में पूरी तरह से धाराप्रवाह होना लगभग असंभव जब तक की आप 10 साल की उम्र से पहले इसे शुरू नहीं करते : रिसर्च

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि जब तक आप 10 साल की उम्र से पहले शुरू नहीं करते हैं, तब तक दूसरी भाषा में पूरी तरह से धाराप्रवाह होना लगभग असंभव है। यद्यपि वे स्पष्ट रूप से बोलने के लिए संघर्ष करते हैं, लेकिन दस वर्ष की उम्र के बाद सीखने वाले बच्चे अभी भी ‘बहुत कुशल’ भाषाविद बन सकते हैं। वैज्ञानिकों ने पाया है कि शीर्ष भाषा सीखने की खिड़की 17 या 18 वर्ष की आयु में समाप्त हो गई है। बचपन में इस समय-सीमा को ‘महत्वपूर्ण अवधि’ कहा जाता है और वैज्ञानिक अभी भी समझ में नहीं आते हैं कि क्यों वयस्क नई भाषाओं के साथ संघर्ष करते हैं।

‘महत्वपूर्ण अवधि’ एक पूरक दिमाग का सबसे अधिक बनाता है जो नई जानकारी को अवशोषित कर सकती है और व्याकरण में मतभेदों को अनुकूलित कर सकती है। अध्ययन लेखक डॉक्टर जोशुआ हार्टशोर्न, बोस्टन कॉलेज में मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर ने कहा ‘यदि आप अंग्रेजी व्याकरण के मूल ज्ञान चाहते हैं तो आपको लगभग 10 साल की उम्र से शुरू करना चाहिए।’

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में अध्ययन करने वाले डॉ हर्टशोर्न ने कहा ‘हम जन्म से शुरू होने वाले लोगों और 10 से शुरू होने वाले लोगों के बीच बहुत अंतर नहीं देखते हैं, लेकिन हम इसके बाद गिरावट देखना शुरू कर देते हैं।’ जो लोग 10 से 18 के बीच एक भाषा सीखना शुरू कर देंगे वे अभी भी जल्दी से सीखेंगे, लेकिन उनकी सीखने की क्षमता में कमी आने से पहले उनकी एक छोटी सी खिड़की है।

अनुसंधान के अनुसार, सीमित अवधि का मतलब है कि वे मूल वक्ताओं की प्रवीणता प्राप्त नहीं करते हैं। निष्कर्ष लगभग 670,000 लोगों द्वारा ली गई व्याकरण प्रश्नोत्तरी के विश्लेषण पर आधारित हैं, जो अब तक का सबसे बड़ा डेटा है जिसे किसी ने भाषा सीखने की क्षमता के अध्ययन के लिए इकट्ठा किया है। शोधकर्ताओं ने कहा कि बच्चों के लिए वयस्कों की तुलना में तेज़ी से भाषाएं चुनना आम बात है – एक ऐसी घटना जो परिवारों में अक्सर देखी जाती है जो एक नए देश में आते हैं।

डॉ हर्ट्सहोर्न ने कहा ‘जो भी हो, वह परिणाम जो हम रोज़मर्रा की जिंदगी में देखते हैं, वयस्कों को पूरी तरह से भाषा प्राप्त करने में कठिनाई होती है, यह वास्तव में लंबे समय तक होती है।’लोगों के बाद कई वर्षों में एक भाषा सीखना मुश्किल और समय लेने वाला है, इसलिए शोधकर्ता एक अलग दृष्टिकोण के साथ आए। उन्होंने अंग्रेजी सीखने के विभिन्न चरणों में सैकड़ों हजारों लोगों के स्नैपशॉट लेने का फैसला किया।

विभिन्न आयु के कई लोगों की व्याकरण क्षमता को मापकर, जिन्होंने अपने जीवन में विभिन्न बिंदुओं पर अंग्रेजी सीखना शुरू किया, उन्हें कुछ सार्थक निष्कर्षों पर आने के लिए पर्याप्त डेटा मिल सकता था। फेसबुक पर पोस्ट होने के कुछ घंटों के भीतर, 10 मिनट की क्विज़ ‘Which English?’वायरल चला गया था। और इन अध्ययन के निष्कर्षों में पाया गया कि उनके डेटा के लिए सबसे अच्छा स्पष्टीकरण यह है कि व्याकरण को समझने की क्षमता 17 या 18 वर्ष की उम्र तक मजबूत बनी हुई है, जिस बिंदु पर यह गिरती है।

जर्नल कॉग्निशन में प्रकाशित निष्कर्ष बताते हैं कि सीखने की भाषा के लिए महत्वपूर्ण अवधि संज्ञानात्मक वैज्ञानिकों की तुलना में काफी लंबी है। डॉ हर्ट्सहोर्न ने कहा ‘यह हमारे लिए आश्चर्यजनक था। ‘बहस खत्म हो गई थी कि क्या यह जन्म से गिरती है, पांच साल की उम्र में गिरने लगती है, या युवावस्था में शुरू होने वाली गिरावट शुरू होती है।’

उन्होंने कहा कि विदेशी भाषाएं सीखने में वयस्क अभी भी अच्छे हैं, लेकिन यदि वे किशोरी या वयस्क के रूप में सीखना शुरू करते हैं तो वे देशी वक्ता के स्तर तक नहीं पहुंच पाएंगे। अभी भी अज्ञात है कि महत्वपूर्ण अवधि 18 साल की उम्र के अंत में समाप्त होती है।

शोधकर्ताओं का सुझाव है कि सांस्कृतिक कारक भूमिका निभा सकते हैं, लेकिन उस उम्र के आसपास होने वाली मस्तिष्क plasticity में भी बदलाव हो सकते हैं। प्रोफेसर टेनेनबाम ने कहा ‘यह संभव है कि जैविक परिवर्तन हो।’यह भी संभव है कि यह कुछ सामाजिक या सांस्कृतिक है।