‘सुशासन बाबू’ के राज में बिहार गुड गवर्नेंस में सबसे पीछे: रिपोर्ट

नई दिल्ली: राज्य में सुशासन का ढिंढोरा पीटने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा के साथ हाथ मिला कर डबल इंजन के सहारे बिहार में गुड गवर्नेंस लाने की बात कही थी, लेकिन हकीकत कुछ और बयान कर रही है। पीएआई की लिस्ट में खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों पर नजर डालें तो इसमें बिहार सबसे पीछे है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

रिपोर्ट के मुताबिक केरल जहां सुशासन के मामले में सबसे ऊपर है वहीं सुशासन बाबू के नाम से मशहूर नतीश कुमार का राज्य बिहार सबसे पीछे है। दिलचस्प बात ये है कि इस लिस्ट में टॉप 4 राज्यों में एक भी बीजेपी शासित राज्य नहीं है, जबकि सबसे नीचे के 4 राज्य ऐसे हैं, जहां या तो भाजपा की सरकार है या फिर वह सरकार में शामिल है।

इस लिस्ट में नीचे से दूसरे नंबर पर झारखंड, तीसरे नंबर पर मध्य प्रदेश और चौथे नंबर पर उतर प्रदेश जैसे भाजपा शासित राज्य हैं। अगर इन राज्यों की तुलना पिछले साल की लिस्ट से करें तो इसमें झारखंड ने अपनी जगह बरकरार रखी है जबकि मध्य प्रदेश 12वें से 16वें स्थान पर और उतर प्रदेश 14वें से 15वें स्थान पर आ गया है।

पीएआई की इस लिस्ट को लेकर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और विधानसभा में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने नतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि इस उपलब्धि के लिए अपने आपको सुशासन बाबू कहने वाले नतीश कुमार और उनके इस झूठ का प्रचार करने वाले लोगों को मुबारकबाद।

वहीँ एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने ये भी लिखा है कि केरल सरकार को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनने के लिए मुबारकबाद और दोगुना मुबारकबाद दो इंजन वाली भाजपा+ जदयू सरकार को सबसे घटिया प्रदर्शन के लिए।