शपथ ग्रहण समारोह में जो शामिल होंगे : इमरान को आमंत्रित किए जाने का संकेत नहीं

नई दिल्ली : सभी BIMSTEC ((Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) देशों के नेताओं – बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान – को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में आमंत्रित किया जाएगा। BIMSTEC में बंगाल की खाड़ी के देश शामिल हैं और दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच एक पुल के रूप में कार्य करना चाहते हैं। किर्गिज़ गणराज्य (जो शंघाई सहयोग संगठन के अध्यक्ष हैं) और मॉरीशस (जो प्रवासी भारतीय दिवस में मुख्य अतिथि थे) के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।

हालांकि, पीटीआई ने एक सरकारी विज्ञप्ति के हवाले से कहा बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना, दूसरी बार इस घटना को मिस करेंगी क्योंकि वह तीन देशों की विदेश यात्रा पर होंगी। लिबरेशन वॉर अफेयर्स मिनिस्टर एकेएम मोजम्मल हक बांग्लादेश सरकार के वरिष्ठतम कैबिनेट सदस्य के रूप में इस समारोह में शामिल होंगे।

अब तक, समारोह के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित किए जाने का कोई संकेत नहीं है। इसके अलावा, तमिल सिनेमा के शीर्ष सितारों – रजनीकांत और कमल हासन को भी भव्य आयोजन के लिए आमंत्रित किया गया है, जो राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को केंद्रीय मंत्रिपरिषद के पद और गोपनीयता की शपथ दिलाते हुए भी देखेंगे। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के सीएम पदनाम वाईएस जगन मोहन रेड्डी के भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की संभावना है।

पीएम मोदी के अब तक के शपथ ग्रहण समारोह के बारे में जो शामिल होंगे :

पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह कब है?
नरेंद्र मोदी 30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद पीएम और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर 16 वीं लोकसभा को भंग करने के बाद, राष्ट्रपति कोविंद ने शनिवार शाम को मोदी को दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया था।

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए किसे आमंत्रित किया गया है?
नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, BIMSTEC के सभी नेताओं (बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल पहल की खाड़ी) देशों – बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान को आमंत्रित किया गया है। समारोह के लिए किर्गिज़ गणराज्य (जो शंघाई सहयोग संगठन के अध्यक्ष हैं) और मॉरीशस (जो प्रवासी भारतीय दिवस में मुख्य अतिथि थे) के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।

इसके अलावा, तमिल सिनेमा के शीर्ष सितारों – रजनीकांत और कमल हासन को निमंत्रण भेजा गया है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के सीएम पदनाम वाईएस जगन मोहन रेड्डी के भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की संभावना है। भाजपा नेताओं के साथ SAD नेता प्रकाश सिंह बादल, JD (U) प्रमुख नीतीश कुमार, LJP नेता रामविलास पासवान, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, AIADMK के के पलानीस्वामी, NPP के कोनराड संगमा सहित कई नेताओं के मौजूद रहने की संभावना है।

2014 में पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कौन शामिल हुआ था?

2014 में, मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधान मंत्री नवाज शरीफ और श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे सहित सभी सार्क नेताओं को आमंत्रित किया था। 2014 में राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में लगभग 2,000 लोगों के साथ शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया था।