पाक अधिकृत कश्मीर में चुनाव लड़ने की तैयारी!

पाक अधिकृत कश्मीर में चुनाव लड़ने की तैयारी!

लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड जीत मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) खासा उत्साहित है। इस जीत के बाद भाजपा ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपनी कमर कस ली है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, भाजपा यहां पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने की कोशिश में है लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि पार्टी पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में चुनाव लड़ने की तैयारी में है।

इसके लिए भाजपा एक खास किस्म का चुनाव अभियान लॉन्‍च करने वाली है। यहां तक कि भाजपा ने मन बना लिया है कि वो भारतीय चुनाव आयोग से आग्रह करेगी कि पीओके की 24 रिजर्व सीटों में कम से कम आठ पर चुनाव कराएं।

बता दें कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा की 111 सीटें हैं जिनमें से फिलहाल 87 सीटों पर चुनाव कराए जाते हैं। बाकी की 24 सीटें पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के लिए आरक्षित रखी गई हैं।

दरअसल लोकसभा चुनावों में राज्य की 87 विधानसभा सीटों में भाजपा को 28 सीटों पर बढ़त मिली है। अनंतनाग संसदीय सीट पर लोगों ने चुनाव का बहिष्कार किया और यहां सिर्फ 1,019 या कहें कि 1.14 प्रतिशत वोट पड़े।

इन वोटों में से त्राल विधानसभा सीट पर भाजपा को सबसे ज्यादा 323 वोट मिले, वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस को 234 वोट मिले। बता दें कि त्राल में कश्मीरी पंडित मतदाता अच्छी खासी तादाद में हैं।

Top Stories