बजट टेंशन की वजह से बीजेपी ने जेडीएस-कांग्रेस सरकार हटाने के मुद्दे को आगे बढ़ाया

बेंग्लुरू : लगता है कि कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस के शासन के कारण बीजेपी सात-महीने पुरानी सरकार को हटाने के लिए असंतुष्ट कांग्रेसी सांसदों के साथ कदमताल कर रही है। हालाँकि, बीजेपी के नेता इस बारे में खुलकर बात नहीं कर रहे हैं, सिवाय इसके कि आर अशोक स्वीकार करते हैं कि वे “सन्यासी” नहीं हैं कि आँखें बंद कर लें और सरकार बनाने का अवसर खो दें अगर सत्ताधारी पार्टी के असंतुष्ट विधायक इस्तीफा दे दें।

एक सूत्र ने कहा कि कांग्रेस विधायकों का एक छोटा समूह भाजपा के साथ जाने के लिए तैयार है, और हरी झंडी मिलने का इंतजार कर रहे हैं। रानीबेनूर के दो स्वतंत्र सदस्य और मूलबागिलु के एच नागेश पहले ही सरकार से समर्थन वापस ले चुके हैं।

कांग्रेस विधायक रमेश जारकीहोली (गोकक), महेश कुमथल्ली (अथानी), बी नागेंद्र (बल्लारी ग्रामीण) और डॉ उमेश जाधव (चिंचोली) को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) से दूर रहने के लिए पहले ही कारण बताओ नोटिस दे चुकी है। ऐसी खबरें हैं कि कांग्रेस भाजपा के कदमों का मुकाबला करने के लिए आगामी सत्र के दौरान उन्हें अयोग्य ठहराने के लिए कदम उठा सकती है।

शनिवार को, अशोक ने यह कहते हुए एक बम गिराया कि यह संदिग्ध है मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी 8 फरवरी को राज्य का बजट पेश करेंगे। उनके अनुसार, गठबंधन से जुड़े विधायकों के वर्ग सीएम के लिए उपलब्ध नहीं हैं। ऐसी भी रिपोर्टें हैं कि भाजपा गठबंधन में झंकार को उजागर करने के लिए बजट प्रस्तुति के आगे अविश्वास प्रस्ताव ले सकती है।

224 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 104 सदस्य हैं, और अब दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन की उम्मीद है। कांग्रेस के पास 80 विधायक और जद (एस) 37 हैं। कम से कम 13 सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों को कुमारस्वामी शासन के लिए किसी भी खतरे का कारण बनने के लिए इस्तीफा देना होगा। इससे 105 विधायकों की गठबंधन की ताकत घट जाएगी।

इस बीच, डिप्टी सीएम जी परमेस्वर ने बगावत के किसी भी संकेत को हवा देने और कांग्रेस विधायकों पर जीत हासिल करने के लिए बजट सत्र से पहले नाश्ते की बैठक बुलाई है। सामान्य समय में, एक सत्ताधारी दल विपक्ष द्वारा किसी भी अवैध बोली को नाकाम करने के लिए अपने विधायकों का चयन करने के लिए जाना जाता है, लेकिन कांग्रेस इस बार ऐसा नहीं करना चाहती है। पार्टी एक विधायक के बाद बचाव की मुद्रा में है, जे एन गणेश ने पिछले महीने बिदादी के पास एक रिसॉर्ट में एक तर्क पर एक और, आनंद सिंह पर बेरहमी से हमला किया। सिंह एक निजी अस्पताल में उपचाराधीन हैं।