बीजेपी अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे है यह नेता!

बीजेपी अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे है यह नेता!

पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के सरकार में शामिल होने के कारण भाजपा जल्द ही कार्यवाहक अध्यक्ष की घोषणा कर सकती है। नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए राज्यों में संगठनात्मक चुनाव शुरू करने का तानाबाना बुना जा रहा है। इस पद के रेस में फिलहाल वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा को आगे बताया जा रहा है। हालांकि पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव के नाम की चर्चा भी अभी नहीं थमी है।

अमर उजाला पर छपी खबर के अनुसार, शाह के गृह मंत्री बनने के बाद भाजपा में नए अध्यक्ष के लिए मंथन शुरू हो गया है। शनिवार को शाह ने महासचिवों के साथ बैठक कर राज्यों में संगठनात्मक चुनाव जल्द कराने की रणनीति पर बात की है।

माना जा रहा है कि संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी और इससे पहले पार्टी कार्यवाहक अध्यक्ष की घोषणा करेगी। गौरतलब है कि शाह जिनका इसी साल जनवरी में कार्यकाल खत्म हुआ था, उन्हें लोकसभा चुनाव के कारण छह महीने का सेवा विस्तार दिया गया था। यह मियाद भी जल्द खत्म होने वाली है।

दरअसल राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए कम से कम 50 फीसदी राज्यों में संगठनात्मक चुनाव जरूरी हैं। चूंकि इसी साल महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं।

ऐसे में भाजपा जल्द से जल्द अध्यक्ष का चुनाव कर लेना चाहती है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि संगठनात्मक चुनाव में अभी वक्त लगेगा। इसलिए इस पर भी मंथन हो रहा है कि क्यों नहीं तब तक कार्यवाहक अध्यक्ष तय कर लिया जाए।

Top Stories