VIDEO : गाजा के गंभीर रोगियों को ले जाने वाली नावें तैयार, जो तोड़ेगी इज़राइल की नाकाबंदी

गाज़ा : इस सप्ताह गाजा से दो नावें फिलिस्तीनियों के लिए नौका की यात्रा की जाएंगी जिन्हें तत्काल अस्पताल में इलाज़ की आवश्यकता है। वे इज़राइल द्वारा लगाए गए नाकाबंदी को तोड़ने की कोशिश करेंगे, जिसने चिकित्सा आपूर्ति को क्षेत्र और मरीजों को जाने से रोक दिया है।

हालिया विरोध प्रदर्शनों के दौरान इज़राइली गोलियों द्वारा घायल हजारों फिलिस्तीनियों के इलाज के लिए संघर्ष कर रहे हैं। और वो लोग मजबूर हैं नाकाबंदी को तोड़ने के लिए और कुछ इनके पास उपाय भी नहीं है। इन दो नौकाओं का उद्देश्य इजरायली नाकाबंदी को तोड़ने के लिए सेट है, क्योंकि हालिया विरोधों में इज़राइली स्निपर्स द्वारा हजारों फिलिस्तीन घायल हो गए हैं।

हालांकि इससे पहले भी पांच हमास नौसेना कमांडो ने 2014 में हथियार और विस्फोटक उपकरणों को लेकर 2014 में किबूटज़ ज़िकिम के इजरायली समुदाय में प्रवेश करने की कोशिश की थी। उस समय, इज़राइल रक्षा बल कमांडो को रोकने में सफल रहे, लेकिन तब से हमास ने अपनी इकाई का विस्तार 1,500 कमांडो से बढ़ा दिया है। लेकिन, इजरायली नौसेना अब पानी के घुसपैठ के लिए प्रशिक्षण पर केंद्रित है और 2015 में नौसेना ने “एक्वा शील्ड” नामक पानी के नीचे सेंसर की एक नई प्रणाली तैनात की।

नए सेंसर को किसी भी “पानी के भीतर संदिग्ध आंदोलन” के लिए नौसेना को सतर्क करने के लिए रखा गया था। गाजा सीमा अस्थिर बनी हुई है क्योंकि हजारों फिलिस्तीन मार्च से गाजा-इज़राइल सुरक्षा बाड़ के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं। 116 से ज्यादा नागरिक मारे गए हैं और हजारों घायल हो गए हैं, विदेशी संवेदना इसकी निंदा की है।