ब्रुनेई: पत्थर मारकर मौत के घाट उतारने की सजा गे-विरोधी कानून पास!

मुस्लिम बहुल देश ब्रुनेई में बुधवार से सख्त इस्लामी कानून लागू कर दिया गया है। इसके तहत यहां लागू गे-विरोधी कानून (एलजीबीटी) के तहत दोषी व्यक्ति को पत्थर मारकर मौत के घाट उतारने की सजा दी जाएगी।

दुनिया भर में होने वाली आलोचनाओं को दरकिनार कर यहां के 51 वर्षीय सुल्तान हसनल बोल्किया ने इसे लागू करते हुए कहा, ‘मैं इस देश में इस्लामिक शिक्षाओं को और मजबूत होते देखना चाहता हूं।’

इस बीच हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता जॉर्ज क्लूनी समेत कई हस्तियों ने ब्रुनेई के सुल्तान के आलीशान होटलों का बहिष्कार करने की अपील की है।

अमर उजाला पर छपी खबर के अनुसार, चार लाख बीस हजार की कुल आबादी वाले इस देश में दो तिहाई लोग मुस्लिम हैं। यहां एलजीबीटी समुदाय पहले से ही प्रतिबंधित है जिसके लिए अब तक अधिकतम 10 साल की जेल की सजा का प्रावधान था, लेकिन अब इसमें संगसार (पत्थर मारकर हत्या करना) की सजा दी जाएगी।

साथ ही अलग अलग अपराधों के लिए भी कड़ी सजा का प्रावधान भी रखा गया है, जैसे चोरी के लिए हाथ काटना आदि। गे-अपराध में किसी भी इंसान को सजा तभी दी जाएगी, जब वो खुद कबूल करेगा या उसे ऐसा करते हुए कम के कम चार गवाहों ने देखा हो। बता दें कि देश में 1957 के बाद से किसी को मौत की सजा नहीं मिली है।