चित्तूर के गांवों में कैंसर से हो रही है मौतें, ग्रामीण जी रहे हैं दहशत में

तिरुपति: श्रीकाकुलम जिले के उददानम गाँव में किडनी की बीमारी के प्रचलित होने के बाद, चित्तूर जिले के गाँवों में रहने वाले लोगों को एक और उच्च जोखिम वाली बीमारी – कैंसर का शिकार बताया जा रहा है। चौपदीपल्ली मंडल के लाडिगाम, चुक्कावरी पल्ले और एडिगावरी पल्ले के हैमलेट कैंसर के उच्च घटनाओं की रिपोर्ट कर रहे हैं। तीन गांवों में से 1,500 की आबादी वाले मुख्यतः कृषि आधारित गांव लद्दीगाम में स्थिति सबसे खराब बताई जा रही है। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, लाडिगाम गांव में पिछले पांच वर्षों के दौरान हुई 20 मौतों में से 10 कैंसर से संबंधित थीं और 13 जीवित मामलों में से, तीन कैंसर से संबंधित हैं और बाकी की जांच चल रही है।

लेकिन ग्रामीणों के अनुसार, अकेले 2018 में कैंसर से 20 लोगों की मौत हो गई। अन्य दो हैमलेट्स में पिछले साल एक और 10 कैंसर की मौतें हुईं और इन तीन बस्तियों के लगभग 14 लोग तिरुपति, वेल्लोर और बेंगलुरु के अस्पतालों में इलाज कर रहे हैं। जिन रोगियों का निदान किया गया है, उनके अलावा, अपुष्ट रिपोर्ट है कि इन हैमलेट में 47 लोग कैंसर से संबंधित बीमारियों के संभावित खतरे में रह रहे हैं और अभी तक उनका निदान नहीं किया गया है।

“हाल ही में, मेरा दाहिना हाथ कैंसर से प्रभावित था और इसे मेरे शरीर से निकाल दिया गया था। मेरी पत्नी रेडडेम्मा भी कैंसर से प्रभावित थी और पिछले साल उसकी मृत्यु हो गई। अब, किसान होने के नाते, मैं एक आवारागर्द में बदल गया हूँ और गाँव में भोजन और पैसे की भीख माँग रहा हूँ, जहाँ मैं एक बार आराम से जीवन व्यतीत करता था।

एक अन्य ग्रामीण, श्री रेड्डी, जिन्होंने अपनी माँ को खो दिया, ने कहा कि ज्यादातर किसान कैंसर से संबंधित मुद्दों से प्रभावित हो रहे थे और यह महिलाओं में अधिक प्रचलित था। श्री रेड्डी ने कहा “हमें संदेह है कि पिछले साल हुई मौतें कैंसर के कारण हुई थीं। हमने अधिकारियों से इस मुद्दे पर गौर करने की अपील की। हालांकि, एक चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया था, फिर भी सरकार के पास अभी भी बहुत कुछ है जो सटीक कारण का आकलन करता है और हमारे गाँव से इस खतरे को मिटाता है”।

चौधरीपल्ली मंडल के तहसीलदार के भाग्य लेथा ने कहा कि ग्रामीणों ने उन्हें पिछले वर्ष में हुई मौतों की श्रृंखला के बारे में सूचित करने के बाद कहा, “मैं इस मामले को जिला कलेक्टर पी.एस. प्रद्युम्न, जिन्होंने तुरंत एसवीआईएमएस अधिकारियों से बात की और यहां एक चिकित्सा शिविर की व्यवस्था की। डॉक्टर यहां कैंसर की व्यापकता के सही कारण का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं और हम उम्मीद कर रहे हैं कि स्क्रीनिंग परीक्षा के परिणाम जल्द होंगे। ”

कैंसर से मरने वाले आधे से ज्यादा ग्रामीण महिलाएं हैं। शिविर में महिला रोगियों पर भी ध्यान केंद्रित किया गया और स्तन, गर्भाशय ग्रीवा और मुंह के कैंसर के लिए जांच की गई। गणना और जोखिम के आकलन के लिए 340 घरों में डोर टू डोर सर्वे के साथ पुरुषों की कैंसर जांच भी की गई। SVIMS अब कैंसर की घटनाओं और प्रचलित मामलों का आकलन कर रहा है।