राज्यपाल कल्याण सिंह ने पीएम मोदी की जीत का आह्वान किया, EC राष्ट्रपति से करेंगे शिकायत

चुनाव आयोग ने पाया कि राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह की यह टिप्पणी है कि नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में फिर से चुना जाना चाहिए जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन (MCC) है और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को अपने ध्यान में लाने के लिए चुनाव आयोग पत्र लिखेंगे। पिछली बार राज्य के राज्यपाल को आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए पाया गया था कि 90 के दशक की शुरुआत में जब हिमाचल प्रदेश के तत्कालीन गवर्नर गुलशेर अहमद को चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश में उनके बेटे सईद अहमद के चुनाव प्रचार के लिए खींचा था। जब आयोग ने अपने बेटे के चुनाव प्रचार के लिए आधिकारिक मशीनरी के दुरुपयोग पर नाराजगी व्यक्त की तो उन्होंने पद छोड़ दिया।

सिंह ने पिछले सप्ताह विवाद खड़ा किया जब उन्होंने 23 मार्च को अलीगढ़ में संवाददाताओं से कहा कि हर कोई चाहता है कि मोदी जीतें और यह देश के लिए आवश्यक है। उन्होंने 23 मार्च को कहा था कि “हम सब लोग बीजेपी के कार्यकर्ता हैं और इस नाते से हम जरूर चाहेंगे के बीजेपी विजय हो। सब चाहेंगे एक बार फिर से केंद्र मेन मोदी जी प्रधानमंत्री बनें। मोदीजी का प्रधानमन्त्री बनना ये देश के लिए आवश्यक है, समाज के लिए आवश्यक है“

सिंह ने भाजपा के 21 मार्च को पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध प्रदर्शन को शांत करने के लिए एक उदासीन बोली में टिप्पणी की, 21 मार्च को अलीगढ़ से फिर से उम्मीदवार के रूप में सतीश गौतम के नाम की घोषणा की। जैसा कि द इंडियन एक्सप्रेस ने 30 मार्च को बताया था, आयोग ने पिछले सप्ताह यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) से तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी। रिपोर्ट की जांच करने के बाद, चुनाव आयोग ने निर्णय लिया है कि सिंह की टिप्पणी से खेल के मैदान में खलल पड़ता है, और इसलिए, आचार संहिता का उलंघन होता है।