एक साहसी गाजा फोटोग्राफर को कैमरा खरीदने के लिए लोग कर रहे हैं दान

गाज़ा : अशरफ अमरा ग्रेट मार्च ऑफ़ रिटर्न के दौरान कवर कर रहा था तब उसका कैमरा इज़राइली गोलीबारी में नष्ट हो गया था। उन्होंने अपना पूरा जीवन उस कैमरे में निवेश किया था। अमरा गाजा के एक 33 वर्षीय फोटोग्राफर हैं। फोटोग्राफी केवल उसका जुनून नहीं है, यह उसकी आय का एकमात्र स्रोत है। यह उसे रोजाना गाजा के सबसे खतरनाक स्थानों पर जाने के लिए प्रेरित करता है, जिससे उसे अपने परिवार की मेज पर भोजन लाने के लिए तस्वीरें बेचने की उम्मीद होती है। उसके पांच बच्चे इस पर निर्भर हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, गजा के परिवारों में से 68% खाद्य असुरक्षित हैं।

अशरफ अमरा ने कहा, “जब मैंने अपने बच्चे ने बताया कि मेरे कैमरे टूट गए हैं, तो मेरे बच्चे बहुत परेशान थे। उन्होंने बताया कि छोटी उम्र में भी, वे समझते थे कि उनके पिता का कैमरा कितना महत्वपूर्ण है।” अशरफ अमरा ने कहा “जब मैं कुछ दिनों के लिए घर पर रहा, तो उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं काम करने के लिए बाहर क्यों नहीं गया। इसका जवाब देना मेरे लिए मुश्किल था।

अमरा 17 साल की उम्र से एक पत्रकार के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने एक रेडियो रिपोर्टर के रूप में शुरुआत की थी, लेकिन जल्द ही फोटोग्राफी में उनकी विशेष रुचि का पता चला। यह उनका जुनून बन गया। उसे कई पुरस्कार भी मिले हैं।

यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अमरा की नौकरी में इसके जोखिम हैं। नौकरी के दौरान अमरा को दो बार गोली मारी गई थी। एक बार 2015 में, अलगाववादी बाड़ के पास एक विरोध प्रदर्शन के दौरान एक इजरायली स्नाइपर द्वारा मारे गए 27 वर्षीय फिलिस्तीनी के अंतिम संस्कार को कवर करते हुए। ग्रेट मार्च ऑफ रिटर्न के दौरान इजरायली गोली से दूसरी बार, फिलिस्तीनियों ने अपने लागू निर्वासन और घेराबंदी का शांतिपूर्ण विरोध करने के लिए बाड़ के पास इकट्ठा किया है।

जब अमरा का कैमरा छह हफ्ते पहले टूटा, तो इसका मतलब उसके लिए एक बड़ी वित्तीय त्रासदी था। उसने इसे अपनी छोटी बचत और एक दोस्त से उधार ली गई रकम से खरीदा था। ब्रांड के नए जूम लेंस ने उन्हें खतरनाक स्थितियों की तस्वीर लेते हुए सुरक्षित दूरी बनाए रखने की अनुमति दी थी। सामग्री का मूल्य लगभग $ 4,200 था।

गाजा में, इजराइल के 12 साल लंबे नाकाबंदी के कारण गरीबी से त्रस्त, वास्तव में कोई रोजगार नहीं हैं। ग़ज़ा की आबादी के लिए अपनी खुद की दुर्दशा का दस्तावेज़ करना एक महत्वपूर्ण आय का स्रोत बन गया है, भले ही यह अक्सर विदेशी प्रेस द्वारा किया जा रहा हो। अमरा ने स्थानीय पत्रकारिता का समर्थन करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

अमरा ने कहा, “मैं 16 सालों से एक फोटोग्राफर के रूप में काम कर रहा हूं।” “तीन युद्ध… मैंने भयानक चीजें देखी हैं। लेकिन मैं इसे जारी रखना चाहता हूं। फोटोग्राफी का मतलब है सब कुछ। ”

अपने नए कैमरे को खरीदने के लिए अमरा को समर्थन देने के लिए दान इस लिंक पर किया जा सकता है।
https://www.gofundme.com/cb24qy-camera-for-gaza-photographer?fbclid=IwAR3IUivor9nlL4Cp2Px1va9NxmzLvZ5Twyl8oFk2oct598DojtaSCCtj4T4