कैंपस का पाठ : आज़ादी और असंतोष का महत्व

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी शासन के प्रतिरोध की शायद सबसे अधिक निर्णायक छवि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार की है, जो छात्रों की अगुवाई में “आज़ादी” के संक्रामक जप को बढ़ाने के लिए नेतृत्व किया। जब अधिकांश चुनावी विपक्ष अभी भी 2014 की हार से उबर रहे थे, तो छात्र आंदोलनों ने भाजपा की विचारधारा को चुनौती देने के लिए गति पैदा की। फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) के लिए पहली चिंगारी आई। राजकीय फिल्म स्कूल में 2015 में अभिनेता गजेंद्र चौहान को चेयरमैन बनाए जाने के बाद 139 दिनों की हड़ताल थी। चौहान की मुख्य योग्यता – 80 के दशक में महाभारत टीवी श्रृंखला में युधिष्ठिर की भूमिका निभाने के अलावा – यह था कि वे सत्ताधारी पार्टी के सदस्य हैं।

चौहान की नियुक्ति का विरोध शिक्षा के वित्तपोषण, और प्रमुख सार्वजनिक संस्थानों की गिरावट पर व्यापक आंदोलन में बदल गया। उस वर्ष बाद में, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एमफिल और पीएचडी छात्रों को दी जाने वाली फेलोशिप के रोलबैक की घोषणा करने के बाद, जेएनयू छात्रों द्वारा यूजीसी के सामने एक विरोध प्रदर्शन किया जब तक कि छात्रवृत्ति बहाल नहीं हुई।

2015 में लिंग और जाति भी सामने आ गई। महिला हॉस्टलर्स के लिए एक रात के कर्फ्यू के खिलाफ हलचल, पिंजरा टॉड (ब्रेक द केज) नामक एक समूह में विकसित हुई, जो महिलाओं के लिए असमान हॉस्टल टाइमिंग के खिलाफ अहिंसक अवज्ञा अभियान आयोजित करता है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास – अक्सर तमिल ब्राह्मणों के अंतिम गढ़ों में से एक के रूप में देखा जाता है – जातिवाद के खिलाफ बोलने वाले एक छात्र समूह अम्बेडकर पेरियार स्टडी सर्कल के प्रतिबंध के खिलाफ नाराजगी देखी गई।

हालाँकि, यह 17 जनवरी, 2016 को वेमुला रोहिथ चक्रवर्ती की आत्महत्या थी, जिसने आखिरकार राज्य को बैकफुट पर डाल दिया। अंबेडकर स्टूडेंट्स एसोसिएशन के नेता वेमुला ने अपने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी, आरएसएस के छात्रसंघ) समकक्ष सुशील कुमार के साथ झड़प के बाद तीन अन्य दलित कार्यकर्ताओं के साथ हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्रावास से निलंबित होने के बाद खुद को फांसी लगा ली। वेमुला से निलंबित विजय कुमार पडापुडी आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

एक सरकारी जांच में कहा गया है कि वेमुला दलित नहीं था, जो दलितों के गुस्से को बढ़ावा देता है, जो अन्य भिन्नताओं में फैल गया था। तीन सप्ताह से भी कम समय के बाद, जेएनयू के तीन छात्रों को एबीवीपी द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया और पार्टी के एक सांसद ने शिकायत की थी कि तीनों ने भारत से कश्मीर की स्वतंत्रता के लिए देशद्रोही नारे लगाए थे, एक आरोप बाद में एक मजिस्ट्रियल जांच द्वारा गलत पाया गया।

एक राष्ट्रव्यापी बदनामी अभियान का पालन किया। रक्षा अभियान ने हजारों छात्रों, बुद्धिजीवियों और विपक्षी राजनेताओं को देशद्रोह के मामले को दबाने के लिए दिल्ली में बार-बार मार्च किया, जिस पर मुकदमा चलना बाकी है।

कन्हैया बिहार के बेगूसराय से सीपीआई के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं, और जेएनयूएसयू के पूर्व उपाध्यक्ष शेहला राशिद अब नए जम्मू और कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट के नेता हैं। असली आज़ादी जेएनयू की भावना – “जातिवाद, पूंजीवाद और भुखमरी के खिलाफ” है- मुसलमानों की भीड़ के खिलाफ नए संघर्षों के साथ, दिल्ली में स्थान खोजने के लिए अन्य वर्णों के बाद के आंदोलनों के लिए टोन सेट किया। इनमें 2017 में यौन उत्पीड़न के खिलाफ बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का आंदोलन और दिल्ली विश्वविद्यालय में एबीवीपी द्वारा गुंडागर्दी के खिलाफ आंदोलन शामिल है।