एक ईसाई कनाडाई छात्र ने क्यूबेक मस्जिद की शूटिंग में मारे गए मुसलमानों की याद में पेपर आर्ट बना कर दी श्रद्धांजलि

कनाडा : 2017 के क्यूबेक मस्जिद की शूटिंग में मारे गए मुसलमानों की याद में, एक कनाडाई हाई स्कूल के छात्र ने पीड़ितों को एक कला के टुकड़े के रूप में समर्पित किया है। कनाडाई छात्र ने इसके लिए दुनिया के नक्शे पर कागज के 6,000 ओरिगेमी बना कर सम्मान दिया है। आर्थर थॉम्पसन डे ला चेनेलीयर द्वारा बनाई गई कला कृति यूनिवर्स लावल में प्रदर्शन पर पीड़ितों के लिए कई श्रद्धांजलि थी। यह विचार एक जापानी सांस्कृतिक पहलू से प्रेरित था जो कहता है कि अगर कोई 1000 ओरिगेमी क्रेन को फोल्ड करता है, तो उसकी इच्छा पूरी होगी।

तो, 16 साल के लड़के ने छह मुस्लिम पीड़ितों के लिए 6,000 क्रेन बनाए; छह पीड़ितों में से प्रत्येक के लिए एक हजार। उन्होंने फ्रेंच और अरबी में अपनी इच्छाओं को शामिल किया। कनाडाई छात्र ने कहा “मुझे उम्मीद है कि हर कोई 29 जनवरी, 2017 की तरह हिंसक घटनाओं को याद रखेगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह फिर कभी नहीं होगा”, “और मुझे उम्मीद है कि दुनिया में हर कोई एक दूसरे से प्यार करना और सम्मान करना सीखेगा”।

दो साल पहले, 29 जनवरी, 2017 की शाम को क्यूबेक सिटी की एक मस्जिद में एक कनाडाई अकेला बंदूकधारी ने गोलीबारी की थी, जिसमें छह की मौत हो गई थी और 19 घायल हो गए थे। मंगलवार को नरसंहार के दो साल बाद चिह्नित किया गया था। उन्होंने कहा कि इस क्रेन को बनाने में उन्हें लगभग 300 घंटे लगे और परियोजना को एक साथ लगाने में 20 घंटे का समय लगा। थॉम्पसन ने कहा “जब हत्याएं मस्जिद में हुईं, तो इसने मुझे बहुत परेशान किया। पीड़ितों में से एक के दो बच्चे, अज़्ज़ीन सूफियान मेरे स्कूल में पढ़ते हैं”।

उन्होंने व्यक्त किया “मुझे एहसास हुआ कि ये भयावहता मेरे कितने करीब थी, और मैं इसके बारे में कुछ करना चाहता था। इसलिए, मैंने अपनी परियोजना का उपयोग उन लोगों को सम्मानित करने के लिए किया जो मर गए और भयावहता का खंडन करते हैं”। युवा कलाकार ने कहा “प्रोजेक्ट पर पीड़ितों के लिए मेरी छह इच्छाओं को क्यूबेक के इस्लामी सांस्कृतिक केंद्र के एक सदस्य ने अरबी में अनुवादित किया। मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं, ”।

क्यूबेक कनाडा के 13 प्रांतों और क्षेत्रों में से एक है। यह क्षेत्र क्षेत्रफल के हिसाब से कनाडा का सबसे बड़ा प्रांत है और इसका दूसरा सबसे बड़ा प्रशासनिक प्रभाग है; केवल नुनावुत का क्षेत्र बड़ा है। क्यूबेक अपनी भारी रोमन कैथोलिक आबादी में प्रांतों के बीच अद्वितीय है। 2001 की जनगणना से पता चला कि जनसंख्या 1.5% मुस्लिम है।