CBI के अंतरिम प्रमुख की पत्‍नी ने फर्म को दिए थे 1.14 करोड़, दस्‍तावेजों से खुलासा

सरकार ने एम नागेश्वर राव को सीबीआई का अंतरिम प्रमुख नियुक्त किया है। इस बीच रजिस्ट्रार ऑफ कंपनी (आरओसी) के दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि राव की पत्नी एम संध्या और कोलकाता स्थित ट्रेडिंग कंपनी एंजेला मर्कन्टाइल प्राईवेट लिमिटेड (एएमपीएल) के बीच वित्त वर्ष 2011 से 2014 के बीच कई बार वित्तीय लेनदेन हुआ है। रिकॉर्ड के अनुसार, राव की पत्नी ने एएमपीएल से मार्च 2011 में वित्तीय वर्ष की समाप्ति के दौरान 25 लाख रुपये कर्ज लिए थे। इसके बाद संध्या ने कंपनी को पैसे दिए। उन्होंने दिखाया कि वित्तीय वर्ष 2012 से 2014 के बीच संध्या ने तीन बार में कंपनी को 1.14 करोड़ रुपये का लोन दिया। वर्ष 2012 में 35.56 लाख, वर्ष 2013 में 38.27 लाख और वर्ष 2014 में 40.29 लाख रुपया दिया गया।

अारओसी की लिस्ट में कोलकाता के रहने वाले प्रवीन अग्रवाल एएमपीएल के डॉयरेक्टर के रूप में नामित हैं। उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस से फोन पर कहा, “संध्या हमारे पारिवारिक मित्र राव की पत्नी हैं। मैं राव को तब से जानता हूं, जब वे ओडिशा में अधिकारी थे। वे हमारे परिवार जैसे हैं। यदि आप किसी को पारिवारिक मित्र के तौर पर मानते हैं, तो उससे किसी तरह का कर्ज या निवेश लेने में परेशानी क्या है?” वहीं, राव की पत्नी और एएमपीएल के बीच वित्तीय लेनदेन के सवाल के इंडियन एक्सप्रेस ने एक सीबीआई प्रवक्ता से बात करने का प्रयास किया तो उन्होंने किसी तरह की टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।

राव, जो कि ओडिशा कैडर के एक आईपीएस ऑफिसर हैं, को सीबीआई का अंतरिम प्रमुख बनाया गया है। यह कदम सीबीआई के तत्कालीन नंबर 1 आॅफिसर आलोक वर्मा और नंबर 2 आॅफिसर राकेश अस्थाना के बीच शुरू हुई जंग के बाद उठाया गया है। राव 2008 से 2011 के बीच सीआरपीएफ में थे। 2012 में वे वापस ओडिशा लौटे और इसके बाद अप्रैल 2016 में उनकी नियुक्ति सीबीआई ज्वाइंट डॉयरेक्टर के पद पर हुई।

इंडियन एक्सप्रेस की टीम शुक्रवार (26 अक्टूबर) और शनिवार (27 अक्टूबर) को एएमपीएल के रजिस्टर्ड ऑफिस CA, 39 सॉल्टलेक कोलकाता पहुंची, जहां सुरक्षाकर्मी और केयरटेकर ने यह कंफर्म किया कि यह बिल्डिंग अग्रवाल का आवास है। सुरक्षाकर्मी ने शुक्रवार को बताया, “यहां कोई ऑफिस नहीं है। यह एक आवासीय बिल्डिंग है।  केयरटेकर आलोक मंडल ने शनिवार को बताया, “यहां अभी कोई परिवार नहीं रह रहा है।”

साभार- जनसत्ता