पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर 20 जुलाई को देशभर में 95 लाख ट्रकों का चक्का जाम

नई दिल्ली: टोल बैरियर हटाने और डीजल के दामों में कमी समेत चार मुख्य मांगों को लेकर 20 जुलाई से देशभर के करीब 95 लाख ट्रकों का चक्का जाम रहने का दावा किया जा रहा है। जो कि अनिश्चितकालीन होगा। ये दावा देश की सभी बड़ी ट्रांसपोर्ट यूनियनस् का है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

डीजल के बढ़े दामों और टोल टैक्स के मुद्दे पर ट्रांसपोर्टस का कहना है कि वे काफी वक्त से पिस रहे हैं। इनका कहना है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती हो और मूल्य वृद्धि पूरे देश में एक समान हो और हर तीन महीने बाद ही मूल्य का संशोधन हो।

दूसरी मांग देशभर में सड़कों को टोल बैरियर से मुक्त करने की है। इस मुद्दे पर ट्रांसपोर्टर का कहना है कि देशभर के सभी टोल नाके जितना टैक्स सरकार को देते हैं, उससे ज्यादा टैक्स अकेले ट्रक चालक पूरे साल का एक साथ पहले ही जमा करा देंगे लेकिन हर रोज सड़कों पर उनकी गाड़ियों को खड़ा ना होना पड़े।

अपनी इसी मांगों को लेकर ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने 20 जुलाई से ट्रकों की अनिश्चितकालीन चक्का जाम की घोषणा की है। पूरे देश में करीब 2 महीने से इस हड़ताल का प्रचार-प्रसार जारी है। ट्रांसपोर्ट यूनियनस् का दावा है कि करीब 95 लाख ट्रक उस दिन देश भर में बंद होंगे और अगले आदेश तक बंद रहेंगे, जब तक उनकी मांगों को नहीं माना जाता।

इनका कहना है कि टोल नाकों पर इनका काफी मात्रा में डीजल जलता रहता है, इस कारण दोहरी मार ट्रांसपोर्टर को पड़ती है। टोल बैरियर मुक्ति का फायदा देशभर के लाखों वाहन चालकों को होगा क्योंकि जब पूरा टैक्स टोल बैरियर को दे देंगे तो कार और दूसरे चालकों को टोल टैक्स देना ही नहीं पड़ेगा।