सौंदर्य प्रतियोगिता के नियमों में बदलाव लाने के लिए, मुस्लिम प्रतियोगी बिकनी के बजाय काफ्तान पहनी

सोमाली-ब्रिटिश मुना जामा ने पिछले साल मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन के पेजेंट में हिस्सा लेकर इतिहास रची थी, जब रनवे पर बिकनी के बजाए काफ्तान पहनकर उतरी। यह पहली बार था जब सौंदर्य प्रतियोगिता ने एक प्रतियोगी को स्विमिंग सूट के लिए कवर करने की इजाजत दी थी।

यद्यपि उन्होंने प्रतियोगिता नहीं जीती थी, लेकिन मुना जाम ने अपने कपड़ों की पसंद के साथ स्पष्ट बयान देते हुए प्रतियोगिता के दौरान कवर करने का अधिकार जीता था: उन्होंने पॉइंट स्कोर करने के लिए प्रतियोगिता में “metro.co.uk को बताया कि “मैं समुद्र तट पर बिकनी नहीं पहनूंगी, इसलिए कि मैं यह पहनने वाली नहीं हुं.

तीन साल पहले, मुना जामा पहले से ही अपनी दादी के समर्थन के साथ प्रतियोगिता के लिए आवेदन कर चुकी थी, लेकिन बिकनी भाग के कारण हिस्सा नहीं लिया था। फिर उसने स्विमिंग सूट पहनने के अनुरोध के साथ फिर से आवेदन करने का फैसला लिया।

https://instagram.com/msmunajama/?utm_source=ig_embed&utm_campaign=embed_loading_state_control

मुना जामा, लंदन स्थित फैशन प्रेमी क्लाउडलेस रिसर्च के सह-संस्थापक हैं। यह एक ऐसी कंपनी है जिसका लक्ष्य पूर्वी अफ्रीका में अवैध प्रवासन और बाल शोषण को कम करना है। जामा ने सोमालिंद में बच्चों के साथ स्वयंसेवी काम किया और इस क्षेत्र में सूखे राहत प्रयासों में मदद की। सौंदर्य प्रतियोगिता की उनकी उम्मीदवारी के साथ, वह इन मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना चाहती थीं.

अब, प्रतियोगिता में उनकी भागीदारी के एक साल बाद, उन्हें दुनिया भर के कई फैशन वीक में आमंत्रित किया गया है जहां वह डिजाइनरों के लिए मॉडल करती हैं और अपनी कहानी के बारे में बोलती हैं और दुनिया भर की अन्य महिलाओं को प्रेरित करती हैं।