अब वायुसेना की निगरानी में चीन सीमा, सैनिकों की तैनाती में वृद्धि

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने चीन से कनेक्ट सभी सीमावर्ती इलाकों में चौकसी बढ़ा दी है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर क्षेत्र में वायु सेना को ऑपरेशनल निगरानी पर भी रख दिया गया है। डोकलाम पर भारत के खिलाफ चीन का आक्रामक रुख को देखते हुए सिक्किम से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक 1400 किलोमीटर लंबी सीमा के पास सैनिकों की तैनाती बढ़ाने का फैसला किया गया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

समाचार 18 के मुतबिक अधिकारियों ने बताया की ताजा स्थिति को देखते हुए सैनिकों की चौकसी की बढ़ोतरी हुई है। नाम न बताने की शर्त पर अधिकारियों ने बताया कि सिक्किम और अरुणाचल सेक्टरों में चीन के कनेक्ट सीमा पर सैनिकों के सतर्कता स्तर को बढ़ा दिया गया है। ऑपरेशन से जुड़े रिपोर्ट का खुलासा न करते हुए सेना के अधिकारियों ने सैनिकों की तैनाती में कितना वृद्धि किया है, यह बताने से इनकार कर दिया है।

सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार स्थिति को मद्देनजर रखते हुए लगभग 45,000 जवानों को हर समय सीमा में तैयार रखा जाता है, लेकिन उन्हें तैनात नहीं किया जाता है। डोकलाम में लगभग आठ सप्ताह से 350 जवान तैनात किए गए हैं। यह तैनाती तब से थी जब चीनी सेना को वहाँ एक सड़क बनाने से रोक दिया गया था।