चीन ने लेजर AK-47 जैसा राइफल विकसित किया जो बिना दर्द अद‍्ष्य होकर लक्ष्य को मार सकता है

चीन ने एक पोर्टेबल लेजर हथियार विकसित किया है जो जो नग्न आंखों के लिए अदृश्य ऊर्जा बीम का उत्पादन कर सकता है,  जो लगभग एक किलोमीटर दूर लक्ष्य को मार सकता है, लेकिन परियोजना में शामिल शोधकर्ताओं के मुताबिक यह मानव त्वचा और ऊतकों के “तत्काल कार्बोनाइजेशन” का कारण बन सकता है।

जियान इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्टिक्स एंड प्रेसिजन मैकेनिक्स के शोधकर्ताओं ने दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट को बताया कि, “दर्द रहित हथियार के रूप में वर्गीकृत यह ZKZM-500 हथियार लेजर राइफल है जो कपड़ों के माध्यम से आपको जला सकता है “और कपड़े को ज्वलनशील होने पर भी किसी को आग लग सकता है”

6.6 पाउंड का हथियार, जो एक रिचार्जेबल लिथियम बैटरी द्वारा संचालित है, इसमें 800 मीटर की दूरी पर स्थित लक्ष्यों पर आग लगाने की क्षमता भी है और कारों, विमानों और नौकाओं पर भी लगाया जा सकता है। जब पूछा गया कि हथियार के प्राप्त होने वाले व्यक्ति को कैसा लगेगा, तो एक अधिकारी ने आउटलेट को बताया कि “दर्द सहनशक्ति से परे होगा।”

हालांकि ZKZM-500 रिचार्ज होने से पहले 1000 से अधिक “शॉट्स” को आग लग सकता है, लेकिन प्रत्येक स्ट्राइक दो सेकंड से अधिक नहीं रहती है। हथियार की अदृश्य आवृत्ति कोई आवाज पैदा नहीं करता है, वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि हथियार, जो AK-47 के समान है, एक बंधक की स्थिति में यह हथियार आदर्श साबित होगा क्योंकि यह अपहरणकर्ताओं को अक्षम करने में मदद कर सकता है।

इसका उपयोग गुप्त सैन्य अभियानों में भी किया जा सकता है। एक सैन्य हवाई अड्डे में ईंधन भंडारण सुविधा को खुफिया तौर से भी आग लगा सकता है। चूंकि लेजर को अदृश्य आवृत्ति के लिए ट्यून किया गया है, और यह बिल्कुल कोई आवाज नहीं पैदा करता है, “कोई भी नहीं जानता कि हमला कहाँ से आया था। यह एक दुर्घटना की तरह दिखेगा, “एक और शोधकर्ता ने कहा। वैज्ञानिकों ने अनुरोध किया कि वे परियोजना की संवेदनशीलता के कारण नामित न हों।

एक अधिकारी ने कहा, “कोई भी नहीं जानता कि हमला कहाँ से आया था।” “यह एक दुर्घटना की तरह दिखेगा।” प्रकाशन के अनुसार, परियोजना में शामिल शोधकर्ताओं ने “परियोजना की संवेदनशीलता” के कारण नाम देने से इंकार कर दिया। हथियार के निर्माता ZKZM लेजर, वर्तमान में बंदूक के बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने की तलाश में हैं, जो प्रति इकाई 15,000 डॉलर का हो सकता है। तकनीकी कंपनी का मालिकाना हक जियान संस्थान के पास है।

यद्यपि ऐसे कोई भी अंतरराष्ट्रीय समझौते नहीं हैं जो ZKZM-500 जैसे हथियारों को नियंत्रित करते हैं, पोस्ट से संकेत मिलता है कि 1998 में संयुक्त राष्ट्र प्रोटोकॉल ब्लिंडिंग लेजर हथियारों के उपयोग को प्रतिबंधित करता है जो स्थायी अंधापन का कारण बन सकता है। उस सौदे को ध्यान में रखते हुए, चीनी सरकार ने जून में एक दस्तावेज जारी किया जिसमें बताया गया था कि गैर घातक लेजर वास्तव में एक शॉट के साथ एक जीवित लक्ष्य को मार नहीं सकता है। हथियार केवल चीनी सेना और पुलिस के उपयोग तक ही सीमित होने की उम्मीद है।