चीन ने दुनिया के सबसे तेज़ सुपरकंप्यूटर कि लिस्ट में आने के उद्देश्य से प्रोटोटाइप सुपरकंप्यूटर लॉन्च किया

एक प्रोटोटाइप कंप्यूटर जो दुनिया का सबसे तेज़ बन सकता है, रविवार को पूर्वी चीन शहर जिनान में राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटर सेंटर में काम करना शुरू कर दिया। शेडोंग कंप्यूटर विज्ञान केंद्र में एक्सास्केल-क्लास कंप्यूटर एक बिलियन अरब से अधिक गणनाओं को एक सेकंड, या 1,000 पेटफ्लॉप बनाने में सक्षम है: “एक्सा” का अर्थ क्विंटिलियन या अरब बिलियन है। समाचार पत्र विज्ञान और प्रौद्योगिकी दैनिक ने सोमवार को बताया कि चीनी सनवे सुपरकंप्यूटर श्रृंखला में नवीनतम प्रोटोटाइप विज्ञान संस्थानों में समांतर कंप्यूटर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के नेशनल रिसर्च सेंटर समेत विज्ञान संस्थानों में दो साल से अधिक समय तक विकास में है।

हालांकि प्रोटोटाइप अभी तक 1,000 पेटाफ्लॉप के लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाया है, 2020 तक इसे लक्ष्य तक पहुंचाने की योजना हैं, केंद्र निदेशक झांग युनक्वान ने कहा। “हम बहुत उम्मीद कर रहे हैं कि यह तब तक दुनिया के सबसे तेज़ सुपरकंप्यूटर की सूची में शीर्ष पर होगा।” चीनी एकेडमी ऑफ साइंसेज इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर आर्किटेक्चर की प्रयोगशाला में एक शोध साथी झांग ने कहा कि लगभग सभी घटकों को घरेलू रूप से प्रोसेसर, कोर चिप इकाइयों, ऑपरेटिंग, कूलिंग और स्टोरेज सिस्टम सहित निर्मित किया गया था।

झांग ने कहा, “हमारे उपयोगकर्ता पहले प्रोटोटाइप पर परीक्षण गणना चला सकते हैं और अनुकूलन कर सकते हैं। जब अंतिम उत्पाद समाप्त हो जाता है, तो वे जल्दी से अपनी विशाल क्षमता का उपयोग कर सकते हैं।” उन्होंने कहा कि परीक्षण के दौरान उत्पन्न होने वाले मुद्दे प्रोटोटाइप में भी सुधार करेंगे।

बीजिंग स्थित विज्ञान समाचार पत्र की रिपोर्ट में, चीन में पहली बार, सनवे सुपरकंप्यूटर ने एक सॉफ्टवेयर इको-चेन का निर्माण किया है जिसमें शतरंज, चिकित्सा इमेजिंग मान्यता और अनुवाद सहित भारी कृत्रिम बुद्धिमान अनुप्रयोगों का संचालन करने में सक्षम है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक सुपरकंप्यूटर सागर अन्वेषण, मौसम विज्ञान, सूचना सुरक्षा, अंतरिक्ष अन्वेषण, नई ऊर्जा और सामग्रियों, आधुनिक कृषि और उन्नत विनिर्माण से डेटा पर काम कर सकता है।

जून में, अमेरिका ने चीन से दुनिया के सबसे शक्तिशाली सुपरकंप्यूटर के खिताब को पुनः दावा किया। अमेरिकी ऊर्जा विभाग ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी के अनुसार, शिखर सम्मेलन सुपरकंप्यूटर 200,000 ट्रिलियन गणनाओं को एक सेकंड, या 200 पेटाफ्लॉप कर सकता है, चीन के शीर्ष रैंकिंग सनवे ताइहलाइट द्वारा रिकॉर्ड सेट को तोड़कर 125.4 पेटफ्लॉप की प्रसंस्करण क्षमता के साथ, सिन्हुआ समाचार विभाग एजेंसी ने जून में रिपोर्ट की।