VIDEO : चीन ने चंद्रमा के दूसरे साइड के नए पैनोरमिक फुटेज जारी किया

VIDEO : चीन ने चंद्रमा के दूसरे साइड के नए पैनोरमिक फुटेज जारी किया

Chang’e 4 spacecraft जो चंद्रमा के दूसरे क्षोर उतरने वाला पहला यान है, लैंडिंग फुटेज और मनोरम चित्र शुक्रवार को चीन ने जारी किया। चैंग’ई 4 ने 3 जनवरी को चंद्रमा की सतह पर ऐतिहासिक टचडाउन बनाया और अपने इलाके के कैमरे का उपयोग वॉन कार्मन क्रेटर के 360-डिग्री शॉट्स लेने के लिए किया, जहां यह उतरा था ।

अंतरिक्ष यान ने तब मिशन के Yutu 2 रोवर को जारी किया, जो कुछ छवियों में दिखाई देता है। यह सतह पर सफलतापूर्वक लुढ़क गया है, जो चंद्रमा के दूर की ओर पहला रोबोट बन गया है। यान के उतरने के 12 घंटे बाद इसे तैनात किया गया था। चाइनीज लूनर एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम (CLEP) ने दो नई तस्वीरें भी जारी कीं, जो कि चांग 4 और युतु 2 ने एक-दूसरे से छीनी थीं।


CLEP ने लक्ष्य क्षेत्र के फुटेज भी प्रकाशित किए क्योंकि अंतरिक्ष यान नीचे छूने की तैयारी कर रहा था। ये छवियां सबसे पहले अंडर-लर्नर लूनर फेस को क्लोज़-अप दिखाने के लिए हैं। जैसा कि चंद्रमा को पृथ्वी पर बंद कर दिया गया है – इसकी घूर्णन अवधि लगभग इसकी कक्षीय अवधि के बराबर है – हमें केवल हमारे उपग्रह का एक पक्ष देखने को मिलता है। इस कारण से, विभिन्न संस्कृतियों में कई परंपराएं चंद्रमा की सतह पर विशेष रंगों को देखने की आदी हो गईं।


मानवता ने चंद्रमा के निकट की ओर दर्जनों जांचे भेजी हैं, हालांकि, चांग 4 सबसे दूर तक पहुंचने वाला पहला अंतरिक्ष यान है, जो संचार समस्याओं के कारण अधिक कठिन है, इस तथ्य से उपजी है कि संपूर्ण रिले सिस्टम में आवश्यक है मिशन नियंत्रण के लिए संदेश पारित करने के लिए। चीन एक विशेष उपग्रह का उपयोग करता है, जिसे क्विकियाओ कहा जाता है, चांग 4 और बीजिंग के बीच लिंक के रूप में।


अंतरिक्ष यान चंद्रमा के दूर के अध्ययन के लिए रडार, कैमरों और स्पेक्ट्रोमीटर से लैस है। लैंडर के पास रेशमकीट के लार्वा और सरसों के पौधों के विकास पर नजर रखने के लिए एक छोटा बायोस्फीयर प्रयोग भी है जिसे मिशन के हिस्से के रूप में लाया गया था।

Top Stories