इस्लाम के खिलाफ चीन का युद्ध

बीजिंग, चीन : चीन में ईसाई धर्म और अन्य धर्मों के लोगों का सरकार द्वारा समर्थित उत्पीड़न में तेजी से बढ़ोतरी हुई है, लेकिन वर्तमान में कोई भी झिंजियांग उइघुर स्वायत्त क्षेत्र (एक्सयूएआर) में मुस्लिम आबादी जितना पीड़ित नहीं है। इस उत्तर पश्चिमी चीनी प्रांत में लगभग 11 मिलियन उइघुर रहते हैं। बेशक, झिंजियांग का वर्णन करने के लिए “स्वायत्त” शब्द का उपयोग करना पूरी तरह से बेईमानी है, क्योंकि इसमें कोई स्वायत्तता नाम की चीज नहीं है। इसके बजाए, हजारों मुसलमानों को वर्तमान में असाधारण हिरासत केंद्रों और पुनर्विचार शिविरों में कैद किया गया है।

पीड़ितों की सही संख्या को सत्यापित करना असंभव है, लेकिन अनुमान कई सौ हजार से ऊपर है। उदाहरण के लिए, ह्यूमन राइट्स वॉच का दावा है कि 800,000 मुसलमानों को हिरासत में लिया गया है, जबकि उइघुर निर्वासन समूहों का अनुमान है कि लगभग 10 लाख उइघुर हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि लगभग हर मुस्लिम परिवार इन मनमानी गिरफ्तारी से प्रभावित हुआ है।

उदाहरण के लिए, अकेले मोयू काउंटी में, 40% वयस्क गायब हो गए हैं, परिवार के सदस्यों को अक्सर यह नहीं पता कि उनके प्रियजन कहां हैं। दरअसल, संख्या निश्चित रूप से “श्रम के माध्यम से शिक्षा” कार्यक्रम के तहत कैद की गई है, जिसे चीन ने 2013 में रद्द कर दिया था। इसे उचित और चौंकाने वाले अनुपात में रखने के लिए, संभवतः झिंजियांग में दस उइघुरों में से एक को हिरासत में लिया गया है। ऐसे मामलों में जहां दोनों माता-पिता को कैद किया गया है, उनके बच्चों को अक्सर अनाथाश्रम में भेजा दिया जाता है, अक्सर घर से दूर। चीन इस घृणास्पद कृतज्ञ को सरकारी मंजूरी दे रहे हैं -खुफिया तौर पर पर्दे के नीचे।

चीनी अधिकारी या तो चुप रहते हैं या दावा करते हैं कि ऐसा कोई भी मुस्लिम शिक्षा शिविर में मौजूद नहीं है। उदाहरण के लिए चीनी विदेश मंत्रालय ने ऐसे शिविरों के बारे में सुना ही नहीं है। फिर भी रेडियो फ्री एशिया ने जनवरी में एक अधिकारी का हवाला देते हुए कहा “आप मैदान में फसलों के बीच छिपी हुई सभी खरपतवारों को एक-एक करके उखाड़ फेंक नहीं सकते – आपको उन सभी को मारने के लिए रसायनों को स्प्रे करने की ज़रूरत है। इन लोगों को सशक्त बनाने के लिए रसायनों का छिड़काव करना है फसलों की तरह।

इन शिविरों में क्या होता है? तीन आधिकारिक सुविधा की पहचान की गई है जिसमें शिक्षा प्रशिक्षण केंद्रों, कानूनी प्रणाली स्कूलों और पुनर्वास सुधार केंद्रों के माध्यम से केंद्रीकृत परिवर्तन। ये सुरक्षा के तीन स्तरों से मेल खाते हैं। पहला अशिक्षित किसान हो सकता है जिन्होंने मंदारिन बोलने में असमर्थ होने के अलावा कुछ भी गलत नहीं किया है।

मध्य समूह में घर या अपने फोन पर धार्मिक या “अलगाववादी” सामग्री हो सकती है। सबसे खराब समूह उन लोगों ने था जिन्होंने विदेशों में धर्म का अध्ययन किया था या किसी तरह विदेशीयों से जुड़े थे। डिटेन्शन टाइमफ्रेम 15 दिन, दो महीने या तीन महीने होने चाहिए, हालांकि अधिकांश मामलों में वास्तव में बहुत अधिक समय तक समाप्त होता है – कुछ मामलों में कई महीनों से एक वर्ष से अधिक तक।

पहली श्रेणी में कुछ खुले शिविरों में हैं, जिसमें लोग दिन / शाम को अनिवार्य अध्ययन सत्र में भाग लेते हैं और रात में घर लौटते हैं। रेडियो फ्री एशिया ने उन छात्रों पर रिपोर्ट की जो सभी राष्ट्रीय गान गीतों को उनकी मूर्खता के लिए बेरेट करने में असमर्थ हैं, और छह महीने और पांच साल के बीच एक पुनर्वित्त शिविर में हिरासत में धमकी दी जा रही है, अगर उन्होंने चार दिनों के भीतर शब्दों को नहीं सीखा।

अधिक “गंभीर” मामलों के लिए, खराब स्वच्छता के साथ अतिसंवेदनशील स्थितियों में पूर्ण हिरासत – सभी कानूनी समाधान के बिना – आवश्यक है। कैदी उत्तरी समाज के लिए मंदारिन और गीत सीखते हैं क्योंकि वे चीनी समाजवाद के गुणों को प्रशंसा करते हुए एक पाठ्यक्रम का पालन करते हैं। उन्हें इस्लामिक मान्यताओं का उल्लंघन करने के लिए मजबूर होना पड़ता है, अंतहीन रूप से आलोचना करने और लोगों से प्यार करने और पार्टी की जोरदार प्रशंसा करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

कैदी घंटों के दोहराव वाले नारों से मंत्रमुग्ध किया जाता है, जैसे “हम अतिवाद का विरोध करेंगे, हम अलगाववाद का विरोध करेंगे, हम आतंकवाद का विरोध करेंगे।” भोजन पूर्व “प्रार्थना” करना भी शामिल है जैसे “पार्टी धन्यवाद! मातृभूमि धन्यवाद! राष्ट्रपति जी का धन्यवाद!”। निगरानी कैमरे से कैदियों की लगातार निगरानी की जा रही है। उठते बैठते, सोते, चलते फिरते।

अवज्ञा का परिणाम घंटों तक खड़ा रहना पड़ सकता है, भोजन वापस ले लिया जाता है और अकेला छोड़ दिया जाता है। जबकि हिंसा नियमित नहीं है, बीटिंग और मोटा उपचार निश्चित रूप से होता है।

यातना उपकरणों में कई उपकरण रखे गए हैं जैसे लोहा से बने बोडिसिट्स, उनके सिर बर्फीले पानी में डुबाया जाता हैं, यह आमतौर पर उपयोग की जाने वाली तकनीक होती है। मानसिक तौर टूटने और आत्महत्या के प्रयास होते रहते हैं।