टीवी और मोबाइल फोन CCTV और एप से जुड़कर चीन के गांवों के लिए बना निगरानी टर्मिनल

सिचुआन, चीन : दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत, शिफांग, जिताई गांव की सड़कों पर एक लड़ाई पैदा हो रही थी, जो ग्रामीणों के बीच वित्तीय विवादों का नतीजा था। जैसे ही एक जवान आदमी ने चाकू खींचने वाला था, पुलिस तुरंत आ गई, जो रक्तपात का कारण बन सकता था लेकिन पुलिस तुरंत पहुँच गई और उसे रोका। संदिग्धों को यह नहीं पता था कि घर पर टीवी और फोन पर ग्रामीणों द्वारा उनकी सड़क की लड़ाई देख रही थी, जिनके टेलीविजन सेट और मोबाइल स्ट्रीमिंग बॉक्स और ऐप्स के माध्यम से ग्रामीण पड़ोस के आसपास निगरानी कैमरे से जुड़े थे। एक ग्रामीण जिसने अपने टीवी पर पूरी घटना देखी थी, उसे पुलिस रिमोट कंट्रोल पर बटन दबाकर पुलिस को बताया तब पुलिस तुरंत घटना स्थल पर पहुँच गया।

2016 के अंत में सिन्हुआ द्वारा कवर किया गया यह मामला ग्रामीण इलाकों में चीन के नए पब्लिक निगरानी नेटवर्क की क्षमता का एक उदाहरण है, जो अंततः ग्रामीण टेलीविजन में हर टेलीविजन सेट और मोबाइल फोन को सुरक्षा निगरानी टर्मिनल में बदल सकता है।

यह शार्प आइज़ सिस्टम, चीनियों के लिए गीध की निगाह के रूप में देखा जा रहा है, जो लोगों की शक्ति को दर्शाती है। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के केंद्रीय राजनीतिक और कानूनी मामलों के आयोग के नेतृत्व में, यह परियोजना कृत्रिम बुद्धि (एआई), चेहरे की पहचान और बड़े डेटा का उपयोग करके ग्रामीण क्षेत्रों में चीन के स्काईनेट निगरानी नेटवर्क का विस्तार है।

युद्ध के गैर-सैन्य कार्रवाई के पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय विशेषज्ञ वांग कियांग ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि
“हर घर एक मॉनिटर टर्मिनल बन सकता है, और हर ग्रामीण इसका मॉनीटर कर सकता है। यह सीपीसी की ‘मास लाइन’ परंपरा के अनुरूप है, ग्रामीण सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए लोगों के उत्साह को संगठित करता है,”।

शार्प आइज़ सिस्टम के साथ स्ट्रीमिंग बक्से स्थापित करने वाले ग्रामीणों के लिए, गांव के निगरानी कैमरों द्वारा कब्जा कर लिया गया है ग्रामीण अब लाइव फुटेज को अपने घर में देख सकते हैं वो भी सिर्फ एक क्लिक से।

सिचुआन के Anxi गांव, शार्प आइस परियोजना और नौ स्काईनेट निगरानी कैमरों के लिए 25 निगरानी कैमरे स्थापित किए गए हैं, सभी ग्रामीणों के टीवी से जुड़े हुए हैं। एक सिचुआन डेली रिपोर्टर अप्रैल 2017 में एक निवासी के घर का दौरा किया और अपने टीवी पर सभी 34 सीसीटीवी कैमरों के लाइव फुटेज देख सकता था।

निवासी ने सिचुआन डेली को बताया, “मैं इसे अपने खाली समय में देखता हूं, और जब संदिग्ध चीजें होती हैं तो मैं गांव के अधिकारियों को सूचित करता हूँ।” टेलीविजन के अलावा, निगरानी देखने के लिए ग्रामीण अपने स्मार्ट फोन पर ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं।

सिचुआन अधिकारियों के अनुसार, दिसंबर 2017 तक, 14,087 गांवों को शार्प आइस प्रोजेक्ट से जोड़ा गया है और 41,695 निगरानी कैमरे स्थापित किए गए हैं। 152,855 ग्रामीणों ने अपने पड़ोस में निगरानी कैमरों से जुड़कर, ऐप्स इंस्टॉल किए हैं।

सिन्हुआ ने बताया कि सितंबर 2015 से सिचुआन समेत कुछ प्रांतों में परीक्षणों के बाद, शार्प आइ परियोजना को “No 1 central document,” में लिखा गया था, जो ग्रामीणकरण के लिए एक राष्ट्रीय रोडमैप थी, इस फरवरी में, सिन्हुआ ने बताया दस्तावेज़ के मुताबिक, गांव सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए शार्प आइज परियोजना ‘Sharp Eyes project’ को राष्ट्रव्यापी प्रचारित किया जाना चाहिए।

जिलिन, शेडोंग, हुनान, गुइझोउ और हैनान प्रांतों सहित कई प्रांतों की सरकारी कार्य रिपोर्ट में 2018 के लिए तीव्र कार्यों में से एक के रूप में इस प्रोजेक्ट का भी उल्लेख किया गया था। अब तक, परियोजना के निर्माण कई क्षेत्रों में पूरी तरह से स्विंग में है।

विशेषज्ञों का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में सुरक्षा परियोजना के लिए सबसे बड़ी चिंता है, क्योंकि चीन में तेजी से शहरीकरण प्रक्रिया ने कई गांवों को अनदेखा कर दिया है। वांग ने कहा, “ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिक रक्षा संगठन हैं, लेकिन जैसे ही युवा पुरुष ग्रामीण इलाकों से शहरों में प्रवासी श्रमिक बनने के लिए जाते हैं, कई ग्रामीण इलाकों में अब सार्वजनिक सुरक्षा के लिए आवश्यक मानव संसाधनों की कमी हो जाती है।”

सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि सिचुआन में लेशान एबियन यी स्वायत्त काउंटी में ज़िनलिन काउंटी जैसे कुछ दूरस्थ गांवों में सुरक्षा कर्मियों की कमी इतनी गंभीर है कि पांच पुलिसकर्मियों को 18,000 से अधिक लोगों की सुरक्षा का ख्याल रखना पड़ता है। मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि कई ग्रामीण इलाकों में भी सुरक्षा मुद्दों से पीड़ित हैं, जैसे माफिया-स्टाइल गिरोह, जिन्होंने ग्रामीण सार्वजनिक मामलों को परेशान किया है। उन्होंने कहा “एक आधुनिक रक्षा प्रणाली के बिना, इन समस्याओं को हल करना मुश्किल है,”।

शार्प आइज़ प्रोजेक्ट के लिए हांग्जो स्थित वीडियो निगरानी आपूर्तिकर्ता यूनिव्यू के साथ एक सिस्टम इंजीनियर टियां फेंग ने कहा कि एक निगरानी कैमरा नेटवर्क इन समस्याओं का एक समाधान है। ग्लोबल टाइम्स ने कहा, “हालांकि निगरानी वीडियो इन समस्याओं को सीधे हल नहीं कर सकते हैं, वे एक शक्तिशाली नागरिक प्रतिरक्षा हैं जो लोगों को अपराध करने से रोक सकती है।”

सिन्हुआ के मुताबिक, सिचुआन के इलाकों में शार्प आइज़ प्रोजेक्ट से जुड़े हुए, रोकथाम के अपराध 50 प्रतिशत तक गिर गए और 2016 में अपराध निकासी दर में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई। शेडोंग में, अपराध मंजूरी दर में 21.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि रोकथाम के अपराध 18.4 प्रतिशत।