CIA ने किया अहम खुलासा- सऊदी क्राउन प्रिंस ने दिए थे पत्रकार खशोगी की हत्या के आदेश

अमेरिकी खुफिया विभाग सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी (सीआईए) ने कहा है कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अमेरिकी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के आदेश दिए थे। अज्ञात सूत्रों का हवाला देते हुए वाशिंगटन पोस्ट ने इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया है जिसमें कहा गया है कि इंटेलीजेंस एजेंसी कई सबूतों और गवाहों का परीक्षण करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंची है।

इस दौरान सऊदी क्राउन के भाई खालिद बिन सलमान और जमाल खशोगी के बीच हुए फोन कॉल की भी जांच की गई। खालिद जो कि अमेरिका में सऊदी राजदूत है ने फोन में किए बाचतीत में पत्रकार खशोगी से कहा था कि वह इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास जाए और अपना पेपरवर्क पूरा कर ले। इस दौरान खालिद ने उसे पूरी सुरक्षा की गारंटी भी दी थी।

जांच प्रक्रिया से जुड़े सूत्रों ने कहा कि खालिद ने जो कॉल किया था वह मोहम्मद बिन सलमान के निर्देश पर ही किया था। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलाजीज अल सऊद ने पत्रकार के बेटे सालाह खशोगी से रियाद में बात की थी और उसे उसके पिता के मौत के बात सांत्वना दी थी।

इस दौरान क्राउन प्रिंस ने सालाह को ये भी कहा था कि सऊगी अरब इस मामले की पूरी जांच कर रहा है। गौरतलब है कि जमाल खशोगी 2 अक्टूबर को सऊदी अरब के इस्तांबुल स्थित दूतावास में अपने पेपरवर्क के लिए गया था तब से ही वह लापता था। वह अपनी मंगेतर से शादी करने के लिए वहां पर पेपरवर्क पूरा करने के लिए गया था।

सऊदी अरब ने बाद में खशोगी की हत्या की पुष्टि की थी, इस हत्या के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी बहस हुई थी जिसे तुर्किश राष्ट्रपति इर्दोगन ने शुरू की थी। पत्रकार की मौत की जांच सऊदी अरब और तुर्की दोनों कर रहे हैं, हालांकि खशोगी की बॉडी का अभी तक पता नहीं लगाया जा सका है।