कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडिलिस्ट एक क्रिमनल छवि वाला गांव से संबंधित, उन्हें गांव की गरिमा बहाल होने की है उम्मीद

स्टुअर्टपुरम, गुंटूर : भारतीय भारोत्तोलक राहुल वेंकट रागाला ने क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में कड़ी प्रतिस्पर्धा से मुकाबले जीता है और स्वर्ण पदक हासिल किया है. चैंपियन वेटलिफ्टर भारोत्तोलक राहुल वेंकट रागाला आंध्र प्रदेश के स्टुअर्टपुरम गांव से ताल्लुक रखता है जिसे आधिकारिक तौर पर ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के दौरान अपराधियों का एक गांव के रूप में नामित किया गया था। गुंटूर जिले का यह विचित्र गांव आज तक उस कुटिलता के टैग से छुटकारा पाने में कामयाब नहीं रहा है। लेकिन स्वर्ण पदक ने अचानक रागाला और स्टुअर्टपुरम की उम्मीदों को उठाया है।

रागाला मुख्यमंत्री से मिलने जा रहा है उसने कहा कि “मैं भगवान से प्रार्थना कर रहा हूं कि मेरा स्वर्ण पदक स्टुअर्टपुरम को अपने अतीत को पीछे छोड़ने में मदद करेगा”. “मैं माननीय मुख्यमंत्री को पदक दिखाऊंगा और उनसे अनुरोध करूंगा हूं कि वे मुझे अपने त्याग किए गांव के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त करें। मैं अपनी कलंक को मिटाने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं क्योंकि मैंने किसी ऐसे स्थान से संबंधित दर्द और अपमान का अनुभव किया हुं, जहां हर किसी को चोरों और लुटेरों के रूप में माना जाता है, जबिक हम भारत में किसी जगह के अनुरूप ही कानून का पालन करते हैं। ”

पिछली शताब्दी के अंत में, ब्रिटिश प्रशासन ने निष्कर्ष निकाला कि दक्षिण भारत के यरूकाला जनजाति वंशानुगत अपराधी थे. ब्रिटिश अविश्वास को ऊपरी जाति के हिंदुओं द्वारा बताया गया था कि इस क्षेत्र में सभी चोरी और लूटपाटों के लिए यरूकाला जनजाति को दोषी ठहराया था। आखिरकार उन्हें वंशानुगत आपराधिक जनजाति के रूप में ब्रांडेड किया गया और पुलिस अधिकारियों और ईसाई मिशनरियों की सतर्क आंखों के नीचे रहने के लिए स्टुअर्टपुरम में घुसपैठ की गई।

भारत 1947 में एक स्वतंत्र देश बन गया लेकिन स्वतंत्रता ने स्टुअर्टपुरम के भाग्य में कोई फर्क नहीं पड़ता। 1997 में पैदा हुए रागला ने बदनाम गांव में गरीबी के बीच बड़ा हुआ और खेलों की दुनिया में सफलता का स्वाद चखा।

इकोनॉमिक्स में स्नातक रगाला 2017 राष्ट्रमंडल वरिष्ठ (पुरुष और महिला) वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप जीतने के बाद पिछले साल स्पोर्ट्स कोटा में दक्षिण मध्य रेलवे में टिकट कलेक्टर का काम हासिल किया, जिसने उन्हें 2018 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए अर्हता प्राप्त की।

चैंपियन वेटलिफ्टर के पिता मधु रागला मुख्यमंत्री नायडू से नाराज हैं कि वे तुरंत अपने बेटे के लिए नकद इनाम की घोषणा नहीं कर रहे हैं जिन्होंने देश को गर्व किया है।

मधु रागला ने गुस्से में कहा “मेरी जनजातीय पृष्ठभूमि के कारण मेरे बेटे के साथ भेदभाव किया जा रहा है। यदि वह ऊपरी जाति परिवार में पैदा हुए थे तो उन्हें आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा नकदी की घोषणा की होती। अगर सरकार जाति, पंथ और रंग के आधार पर भेदभाव करे तो यह बहुत गलत है।

लेकिन नए स्पोर्ट्स स्टार को आश्वस्त है कि उनके राष्ट्रमंडल स्वर्ण पदक अंततः आम लोगों के साथ-साथ सरकार को जन्मस्थान को एक नई रोशनी में देखने के लिए मजबूर करेंगे।