VIDEO : सॉफ्ट हिंदुत्व के जरिये सत्ता में लौटने की कोशिश में कॉंग्रेस, राहुल का लंबा रोड शो और रैली में दिखा हिन्दू फ्लेवर

भोपाल: भोपाल में राहुल के रोड शो के दौरान सड़क किनारे बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता और घरों-दुकानों की छतों पर लोग जमे हुए थे। इस दौरान उनके काफिले पर की जा रही फूलों की बारिश से अभिभूत राहुल ने हाथ ऊपर उठाकर ‘थम्सअप’ किया और मुस्कुराकर कई जगह आंख भी दबाई। सॉफ्ट हिंदुत्व के जरिये सत्ता में लौटने की कोशिश कर रही कांग्रेस के पोस्टरों में राहुल को शिवभक्त भी बताया गया है। अग्रसेन चौराहे पर राहुल ने भगवान विश्वकर्मा का पूजन कर दीपक भी जलाया। विशेष बुलेट प्रूफ बस में राहुल आगे की सीट पर बैठे थे, स्वागत मंच के सामने आते ही वह गेट पर आकर हाथ हिलाकर और फ्लाइंग किस देकर लोगों का अभिवादन करते दिखे।

इसके पहले यहां कांग्रेस ने हिंदुत्व का कार्ड भी खेला है कई पोस्टरों में राहुल को शिव भक्त के तौर पर दिखाया गया है राहुल हाल ही में मानसरोवर की यात्रा कर लौटे हैं. प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने रविवार को ‘भाषा’ को बताया, ‘‘कांग्रेस प्रमुख सोमवार दोपहर यहां पहुंचेगें. उसके बाद 11 पुजारियों के मंत्रोच्चारण के बाद विमानतल के निकट लालघाटी चौराहे से भेल दशहरा मैदान तक 15 किलोमीटर से अधिक लम्बा रोड शो करेंगे.’’

कांग्रेस प्रमुख की यात्रा को पार्टी ‘नरम हिन्दुत्व’ के साथ पेश कर रही है जो संभवत: कांग्रेस का आगामी विधानसभा चुनाव में प्रचार की मुख्य रणनीति होगी. राहुल के स्वागत में उनके रोड शो के रास्ते पर कांग्रेस के नेताओं ने जो पोस्टर और बैनर लगाये हैं, इनमें से कई में राहुल को ‘‘शिव भक्त’’ बताया गया है. पंकज ने बताया कि सभास्थल पर मंच के समीप टी- आकार का एक रैंप बनाया गया है, ताकि वह कार्यकर्ताओं के करीब जाकर उनसे सवाल-जवाब कर सके. कांग्रेस मध्य प्रदेश में राहुल की मानसरोवर यात्रा के बाद, पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह आगामी विधानसभा चुनावों में राम के नाम का सहारा भी लेगी. प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने हाल ही में कहा था कि प्रदेश में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद सूबे की नई सरकार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का राम पथ बनाने का वादा पूरा करेगी. गौरतलब है कि भगवान राम ने वनगमन के दौरान किये जिस पथ से यात्रा की थी, उसे अब ‘‘राम पथ’’ कहा जा रहा है. विशेषतौर पर एससी/एसटी एक्ट के विरोध के चलते हिन्दू समाज के सवर्ण वर्ग के लोगों की नाराजगी को देखते हुए राहुल की भोपाल यात्रा के मद्देनजर यहां सुरक्षा के कड़े बन्दोबस्त किये गये हैं.

https://www.youtube.com/watch?v=-SvN48IcKZ8

प्रदेश में सवर्ण संगठनों द्वारा किये गये बंद को 6 सितम्बर को अच्छा समर्थन मिला था. इस बंद के चार दिन पहले सीधी जिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर सवर्ण समाज के कुछ लोगों ने काले झंडे दिखाते हुए चप्पल उछाली थी. भोपाल के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) जयदीप प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी की यात्रा के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिये हर संभव प्रयास किये जायेंगे.