कांग्रेस ने कल्याणकारी दृष्टिकोण के साथ चुनावी घोषणा पत्र जारी किया जो एक बड़ा सुरक्षा जाल मुहैया कराएगी

नई दिल्ली : न्यूनतम आय गारंटी (Nyay), बेरोजगारी, किसान संकट, शिक्षा और स्वास्थ्य के “मुख्य विषयों” पर ध्यान केंद्रित करते हुए आंतरिक और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों को संबोधित करते हुए काउंटर करने के लिए जो अब भाजपा के चुनाव अभियान का केंद्र बिंदु बनाते हैं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी पार्टी ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव में सत्ता में आने पर देश के लिए कल्याणकारी दृष्टिकोण के साथ चुनावी घोषणा पत्र जारी किया।

घोषणापत्र – इसके अंग्रेजी संस्करण का शीर्षक “कांग्रेस वितरित करेगा” है, जबकि हिंदी में “हम निभाएंगे” है – इसमें ऋण-चूक वाले किसानों को जेल जाने से रोकने के लिए विचार शामिल हैं, सभी के लिए स्वास्थ्य का एक नया अधिकार, उच्च राष्ट्रीय व्यय शिक्षा, एक राष्ट्रीय न्यूनतम आय सहायता योजना, एक नया उद्योग मंत्रालय, सेवा और रोजगार, एक समय सीमा के भीतर सरकारी रिक्तियों को भरने का वादा, और मनरेगा के तहत गारंटी वाले कार्यदिवस की अधिक संख्या शामिल है।

गांधी ने कहा, “हमारा प्रतीक हाथ है,” पार्टी की दृष्टि को रेखांकित करते हुए, और “घोषणापत्र में पांच मुख्य विषय हैं … मुख्य मुद्दे देश में आज बेरोजगारी के हैं और किसानों की समस्याएं हैं”। उनके अनुसार, अर्थव्यवस्था फंस गई है, और इसलिए जीएसटी और न्याय योजना में बदलाव महत्वपूर्ण हैं।

घोषणा पत्र में कृषि से संबंधित कानूनों में दो आमूलचूल बदलावों का वादा किया गया है। पार्टी ने कहा कि वह कृषि उत्पाद बाजार समितियों के अधिनियम और “निर्यात और अंतर-राज्यीय व्यापार, जिसमें सभी प्रतिबंधों से मुक्त है, सहित कृषि उत्पाद का व्यापार करेगी”। इसने आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 को एक कानून भी कहा, जो “नियंत्रण की आयु के अंतर्गत आता है” जो इसे “सक्षम कानून” द्वारा “प्रतिस्थापित” किया जाएगा जो केवल आपात स्थिति के मामले में लागू किया जा सकता है।

गांधी ने अपनी पार्टी की एक अधिक समावेशी और व्यापक छवि बनाने का विकल्प चुना। “पिछले पांच वर्षों में,” उन्होंने कहा, “भाजपा ने देश को विभाजित करने, राष्ट्र में नफरत फैलाने की दिशा में काम किया है”। उनकी पार्टी ने कहा, “देश को एक साथ लाने की दिशा में काम करेंगे”। गांधी ने कहा, “यह एक बहुत ही समावेशी घोषणापत्र है,” और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम में एक स्वाइप लिया, “यह एक घोषणापत्र है जो लोगों से हमारे पास आया है किसी बंद कमरे में नहीं बनाया गया है… घोषणापत्र में मेरे मन की बात है”।

घोषणापत्र को छह वर्गों में बांटा गया है – काम (काम), दाम (लागत), शान (गर्व), सुशासन (सुशासन), स्वाभिमान (आत्म-सम्मान) और सम्मान (सम्मान)। गांधी आगे बोलते हुए कहा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, जिन्होंने घोषणा पत्र तैयार करने वाली टीम का नेतृत्व किया, ने कहा कि यह विचार “धन बनाने और कल्याण की गारंटी देने के लिए” है।

पांच विचारों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, गांधी ने न्यूनतम आय सहायता योजना (न्याय) पर बात की। ”प्रधानमंत्री ने कहा कि वह प्रत्येक बैंक खाते में 15 लाख रुपये डालेंगे। वह झूठ था। पूरा देश जानता है कि यह झूठ था। हमने पूछा कि भारत सरकार वास्तव में गरीबों के बैंक खातों में कितनी राशि डाल सकती है। ”उन्होंने कहा कि पार्टी ने गरीबों के लिए प्रति वर्ष 72,000 रुपये की संख्या के साथ आया है ।

विवरण में जाने के बिना, उन्होंने कहा कि योजना केंद्र सरकार और राज्यों के बीच एक संयुक्त होगी और इसे चरणों – डिजाइन, पायलट और परीक्षण चरणों में रोल आउट किया जाएगा। घोषणापत्र में कहा गया है कि अर्थशास्त्रियों, सामाजिक वैज्ञानिकों और सांख्यिकीविदों के साथ एक स्वतंत्र पैनल बनाया जाएगा जो रोलआउट की देखरेख करेगा और “कार्यक्रम पैनल से एक ‘आगे’ जाने के बाद ही एक चरण से दूसरे चरण में जाएगा।”

उन्होंने कहा कि “कांग्रेस पार्टी की पहली गारंटी” है, पांच साल में, गरीबों को 360,000 रुपये मिलेंगे। “यह किसानों और गरीबों को सीधे पैसा देगा,” उन्होंने कहा, और “जंपस्टार्ट” अर्थव्यवस्था जो विमुद्रीकरण और जीएसटी के माध्यम से “तबाह” हो गई है। रोजगार और किसानों को “दो सबसे बड़े मुद्दे” कहते हुए, गांधी ने अपनी पार्टी की योजनाओं को दोनों क्षेत्रों के लिए निर्धारित किया। उन्होंने कहा कि 22 लाख सरकारी नौकरियां खाली पड़ी हैं। उनकी पार्टी ने वादा किया, “मार्च 2020 तक उन्हें भर देगी”, यह जोड़कर कि “10 लाख युवाओं को ग्राम पंचायतों में नौकरी दी जा सकती है”।

घोषणापत्र में, हालांकि, उल्लेख किया गया है कि सिर्फ 4 लाख रिक्त नौकरियां केंद्र सरकार, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों, न्यायपालिका और संसद के अधीन हैं। बाकी के लिए, घोषणापत्र में कहा गया है, स्थानीय निकाय से “स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों और पंचायतों और नगर पालिकाओं को धन के अवमूल्यन के लिए, कांग्रेस राज्य सरकारों से अनुरोध करेगी कि वे 2 क्षेत्रों में 20 लाख, सभी रिक्तियों को भरने के लिए कहें।

उन्होंने नौकरियों के सृजन के लिए पार्टी के दूसरे “इनोवेटिव” विचार पर भी बात की: “तीन साल तक, भारत के युवाओं को व्यवसाय खोलने के लिए किसी से भी अनुमति की आवश्यकता नहीं है”। उन्होंने कहा कि युवा व्यवसाय खोलते हैं, वे नौकरियां पैदा करेंगे और उनकी पार्टी की सरकार उनकी मदद करेगी। घोषणा पत्र में सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का वादा किया गया था। जो होगा।