योगी आदित्यनाथ का बयान ‘धर्मनिरपेक्षता एक झूठ है’ किस हद तक सही है

फ्रेडरिक नीत्शे ने एक बार कहा था भगवान मर चुका है। भगवान मृत रहता है और हमने उसे मार दिया है। फिर भी उसकी छाया अभी भी चलती है।

भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है जहां धर्म अभी भी केंद्र-स्तरीय है। यह अक्सर कहा जाता है कि धर्मनिरपेक्षता की राजनीतिक संरचना भारत जैसे समाजों में अप्रासंगिक है

इसलिए, योगी आदित्यनाथ शायद यह कहने में सही हैं कि “धर्मनिरपेक्ष शब्द स्वतंत्रता के बाद से सबसे बड़ा झूठ है”। उनका कहना सही है क्योंकि मुख्यमंत्री के रूप में अपने पहले भाषण में उन्होंने कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए एक लाख रुपये की सब्सिडी की घोषणा की, हालांकि उनकी पार्टी, भाजपा, हज सब्सिडी का विरोध कर रही है।

धर्म और राज्य के बीच अलगाव की दीवार को न मिटाना पाने में भारत अमेरिका की तरह विफल रहा है यह भारत गणराज्य की पहली बड़ी गलती थी धर्मनिरपेक्षता को आधुनिकता का केंद्र समझा जाता है जहां एक महंत मुख्यमंत्री बनकर भारत में अपनी असफलता साबित करता है।

धर्मनिरपेक्षता की कथा को आम तौर पर प्रगति की कहानी और धर्म से क्रमिक मुक्ति के रूप में वर्णित किया जाता है। जो यूरोप में, यह 16 वीं और 17 वीं शताब्दी में सांप्रदायिक युद्ध के बाद आया था।

इसके विपरीत, धर्म अभी भी हमारी राजनीति पर हावी है राजीव गांधी ने अयोध्या से 1 9 8 9 के चुनाव अभियान शुरू किया। अब, राहुल गांधी गुजरात में अपने चुनाव प्रचार के दौरान मंदिरों का दौरा कर रहे हैं। आदित्यनाथ ने गुजरात में नरेंद्र मोदी सरकार की तुलना राम राज्य में की है।