जल्द ही अपराधियों को उसके हाथ की तस्वीरों का बायोमेट्रिक्स विश्लेषण कर पकड़ा जाएगा

क्योंकि वैज्ञानिकों ने एक व्यक्ति को उसकी नसों, क्रीज, निशान, टैटू और रंजकता द्वारा पहचानने के लिए डेटाबेस विकसित किया है वैज्ञानिक प्रौद्योगिकी के एक हिस्से पर काम कर रहे हैं जो अपराधियों के सिर्फ हाथों की तस्वीरों का उपयोग करके उसे पकड़ लेगा। उसके वेन पैटर्न, त्वचा, निशान, टैटू और टिशु के संयोजन को एक व्यक्ति की पहचान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रमुख बायोमेट्रिक्स के रूप में उपयोग किया जाता है।

इन तकनीकों को पूर्व में कानून की अदालत में अपने हाथों की छवियों से बाल दुर्व्यवहारियों की पहचान करने के लिए सफलतापूर्वक उपयोग किया गया है। परियोजना ‘हार्ड बायोमेट्रिक्स’ को जोड़ती है, जैसे कि व्यक्ति की वास्तविक पहचान का व्यापक मूल्यांकन प्राप्त करने के लिए उसके उंगलियों के निशान लिए जाते हैं।

लैंकेस्टर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेम सू ब्लैक ने शोध का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा ‘हाथ हमारे आनुवांशिकी, विकास, पर्यावरण या यहां तक ​​कि दुर्घटनाओं के कारण कई शारीरिक अंतरों को बनाए रखता है और प्रदर्शित करता है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति के हाथ अलग-अलग होते हैं। ‘अब पहली बार, शोधकर्ता उन सभी कारकों का विश्लेषण करेंगे जो हाथ को वास्तव में अद्वितीय बनाते हैं ताकि हम व्यक्तियों की पहचान करने के लिए सबूत के रूप में समझ सकें और उनका उपयोग कर सकें।’

तकनीक अपनी तरह का पहला प्रयास है और इसके पहले कभी प्रयास नहीं किया गया है, लेकिन एनाटोमिस्ट, मानवविज्ञानी, आनुवंशिकीविद्, जैव सूचना वैज्ञानिक, छवि विश्लेषक और कंप्यूटर वैज्ञानिक मिलकर इस प्रणाली का निर्माण कर रहे हैं। शोधकर्ताओं का दावा है कि यह कई नई बायोमेट्रिक क्षमताओं को विकसित करने का अवसर खोलता है। यह संभवतः वैश्विक स्तर पर गंभीर और संगठित अपराध की जांच में सुरक्षा पहुंच, सीमा नियंत्रण और सहायता में उपयोग किया जा सकता है।

कार्यक्रम के लिए एक ओपन-सोर्स डेटासेट बनाने के लिए अब 5,000 से अधिक नागरिक वैज्ञानिकों की भर्ती की जा रही है। लैंकेस्टर विश्वविद्यालय और डंडी विश्वविद्यालय द्वारा की जा रही पंचवर्षीय परियोजना के लिए वित्त पोषण में पहल को € 2.5 मिलियन (£ 2.2 मिलियन) प्राप्त हुआ है। यह आशा है कि अतिरिक्त वित्तपोषण शोधकर्ताओं को कठिन प्रकाश व्यवस्था और पदों में अधिक सटीक इमेजिंग और पहचान प्राप्त करने में सक्षम करेगा।

प्रोफेसर डेम ब्लैक ने कहा ‘विज्ञान में एक महत्वपूर्ण कदम परिवर्तन की आवश्यकता होती है, दोनों को मज़बूती से और बार-बार निकालने और बड़ी संख्या में छवियों से शारीरिक जानकारी की तुलना करने के लिए, खासकर जब हाथ मानक स्थिति में नहीं होता है या जब छवि में संकल्प या प्रकाश होता है। ‘