गुजरात में विजया दश्मी पर 300 से ज्यादा दलितों ने हिन्दू धर्म त्यागा

अशोक विजया दशमी के अवसर पर 300 से अधिक दलितों ने आज अहमदाबाद और वडोदरा में बौद्ध धर्मों को गले लगाया, जिस दिन शासक ने अहिंसा का आश्वासन दिया और धर्म में परिवर्तित होने के लिए कहा।

संघठन के सचिव रमेश बैंकर ने कहा, “गुजरात बौद्ध अकादमी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में लगभग 200 दलित, उनमें से 50 महिलाएं, बौद्ध धर्म में परिवर्तित हुईं।

उन्होंने बताया, “(दीक्षा) कुशीनगर के एक बौद्ध धार्मिक प्रमुख द्वारा दी गई थी, जिस स्थान पर भगवान बुद्ध ने अपने शरीर को परिनिवार पहुंचने दिया था।”

वडोदरा में एक समारोह में 100 से अधिक दलितों को बौद्ध धर्म में परिवर्तित किया गया। घटना के समन्वयक मधुसुदन रोहित ने कहा, पोरबंदर से एक भिक्षु प्रगति रत्न, ने उन्हें दीक्षा दिया। बहुजन समाज पार्टी के क्षेत्रीय समन्वयक रोहित कहते हैं, “इस कार्यक्रम के पीछे कोई विशेष संगठन नहीं था…100 से अधिक लोग स्वैच्छिक रूप से परिवर्तित हुए।”

रोहित ने कहा, “हमने रूपांतरण को व्यवस्थित करने के लिए संकल्प भूमि को चुना था, क्योंकि यह यहां था कि बाबासाहेब अंबेडकर ने 23 सितंबर को एक सदी पहले शहर छोड़ने से पांच घंटे पहले खर्च किया था और शाही गायकवाड़ परिवार के दीवान के रूप में उनकी नौकरी शुरू करने के लिए अस्पृश्यता के खिलाफ उनकी लड़ाई लड़ी थी।”

उन्होंने कहा, “अशोक विजया दशमी हमारे लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस दिन अंबेडकर ने 1956 में नागपुर में लाखों लोगों के साथ बौद्ध धर्म को अपनाया। अंबेडकर ने विजया दशमी का चुनाव किया क्योंकि इसी दिन सम्राट अशोक बौद्ध धर्म में बदल गया था।”