दर्शन लाल बने पाकिस्तान सरकार में इकलौते हिंदू मंत्री

नवाज़ शरीफ की बर्खास्तगी के बाद शाहिद खाकन अब्बासी को पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री बनाया गया। शुक्रवार को शाहिद खाकन अब्बासी की कैबिनेट में शामिल कुछ नए और पुराने चेहरों ने शपथ ली जिसमें  हिंदू सांसद दर्शन लाल को भी शामिल किया गया है। 20 सालों में यह पहला मौका है जब पाकिस्तान को कोई हिंदी मंत्री मिला है।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने शुक्रवार को  46 सांसदों को मंत्री पद की शपथ दिलाई, अब्बासी की इस कैबिनेट में 27 संघीय और 19 राज्य मंत्री शामिल हैं। इन मंत्रियों की फेहरिस्त में दर्शन लाल का नाम भी शामिल है, जिन्हें पाकिस्तान के चारों प्रांतों के बीच समन्वय का प्रभार मिला है।

65 साल के लाल पेशे से डॉक्टर हैं और फिलहाल सिंध प्रांत के मथेलो शहर में प्रैक्टिस कर रहे हैं। साल 2013 में दर्शन लाल को पीएमएल-एन पार्टी के टिकट पर माइनॉरिटी कोटे से दूसरी बार सांसद चुना गया था।

गौरतलब है कि, पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को बीते हफ्ते पनामा पेपर्स लीक मामले में भ्रष्टाचार का दोषी पाया और नवाज़ को प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था। इसके बाद नवाज़ शरीफ की जगह शाहिद खाकन अब्बासी को नया प्रधानमंत्री बनाया गया है।